एक रक्तदान से बच सकती है कई लोगों की जान – डॉक्टर राज अरोड़ा।

रक्तदान मानव सेवा का सर्वश्रेष्ठ माध्यम- मनमोहन सरावगी।

#MNN@24X7 दरभंगा, नेहरू युवा केंद्र अंतर्गत आत्मीय लोकदीप सेवा युवा संगठन एवं भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी दरभंगा के संयुक्त प्रावधान में रविवार को रक्तदान शिविर का आयोजन शुक्ला मेडिसिटी ब्लड बैंक में किया गया। शिविर का उद्घाटन भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, दरभंगा के चेयरमैन डॉ राज अरोड़ा, सचिव मनमोहन सरावगी, डॉ एमके शुक्ला सहित उपस्थित डॉक्टरों ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर रेड क्रॉस के चेयरमैन डॉ राज अरोड़ा ने कहा कि रक्तदान करने से लोगों के अंदर कमजोरी नहीं आती, निरंतर रक्तदान करने से न केवल कई लोगों की जान बचाई जा सकती है बल्कि रक्तदान करने वाले कई भयानक रोगों से भी सुरक्षित रहते हैं।

इस अवसर पर उपस्थित रेड क्रॉस के सचिव मनमोहन सरावगी ने कहा की रेड क्रॉस सदैव पीड़ित मानवता की सेवा में तत्पर रहती है और रक्तदान से लेकर हर आपदा की घड़ी में हम सदैव लोगों के साथ रहते हैं। आज विकास दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र की युवा टीम और भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी ने मानव के कल्याण के लिए इस रक्तदान शिविर के रूप में एक बड़ी पहल की है। भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी दरभंगा द्वारा आगे भी रक्तदान शिविर और अन्य मानवता के सेवार्थ कार्य किए जाते रहेंगे।

नेहरू युवा केंद्र के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक नीतीश कुमार ने कहा कि हम सबों का यह प्रयास है कि आज के युवा पीढ़ी समाज की भलाई के लिए आगे आए और देश के विकास में अपना योगदान दें। आज विकास दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र देश में कई जगह रक्तदान शिविर का आयोजन कर रही है, इसी कड़ी में आज दरभंगा में भी रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है।

मौके पर पहली बार रक्तदान कर रही डॉ मोना सरावगी ने कहा कि आज रक्तदान कर बहुत खुशी मिल रही है रक्तदान करने से इंसान के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। वही पहली बार रक्तदान कर रहे मनोज कुमार यादव ने कहां की रक्तदान करने से पूर्व थोड़ा डर होता था की कैसे क्या होगा लेकिन अब रक्तदान कर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है अब मैं निरंतर रक्तदान करूंगा।

अपना 22वां रक्तदान कर रहे मुकेश कुमार झा राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक, नेहरू युवा केंद्र दरभंगा ने कहा कि रक्तदान रक्तदान के महत्व का पता तब चलता है जब किसी अपने को खून की आवश्यकता होती है, रक्तदान से हम कई लोगों को नई जिंदगी भी दे सकते हैं। हम युवाओं का यह कर्तव्य है कि हम अन्य लोगों को भी रक्तदान से जोड़ें ताकि खून की कमी के कारण देश में किसी की मौत ना हो।

मौके पर सज्जन कुमार, आनंद अंकित सहित कई और लोगों ने रक्तदान किया।सभी रक्तवीरों को मोमेंटो और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।