ज्योतिष के छात्रों को मिलेगी सुविधा

#MNN@24X7 दरभंगा, संस्कृत विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभाग के छात्रों के लिए विशेष खुशखबरी यह है कि अब उसे एक नई छात्रवृत्ति का लाभ मिलना शुरु हो गया है। इस छात्रवृत्ति का नाम है सीता- शिवाकांत झा विभागीय छात्रवृत्ति। इस मद में छात्रों को मिलने वाली राशि भी ज्योतिष विभाग से जनवरी, 21 में सेवानिवृत्त हो चुके वरिष्ठ प्रध्यापक व ज्योतिष के प्रकांड विद्वान डॉ शिवाकांत झा ने ही मुहैया कराई है। इसी कड़ी में आज शुक्रवार को विभाग में सत्र 2021-23 प्रथम सेमेस्टर की छात्रा माधवी कुमारी को डॉ शिवाकांत झा ने अपने हाथों से पांच हजार रुपये बतौर छात्रवृत्ति प्रदान की।

उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि सेवानिवृति पर आयोजित विदाई समारोह के अवसर पर ही डॉ झा ने आर्थिक सहायता देकर ज्योतिष के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति देने की घोषणा की थी।इसी आलोक में उन्होंने एक लाख पांच हजार रुपये विश्वविद्यालय को उपलब्ध करा दिया था। उसी राशि से आज छात्रवृत्ति दी गयी। आगे भी इसी राशि के ब्याज से ज्योतिष के अन्य छात्रों को छात्रवृत्ति मिलती रहेगी।

वहीं छात्रवृत्ति देने के बाद डॉ झा ने कहा कि संस्कृत पढ़ने वाले छात्रों की मदद के लिए सक्षम लोगों को आगे आना चाहिए। सेवा अवधि में भी वे मेधावी छात्रों को आर्थिक सहायता करते थे। उनकी दिली इच्छा थी कि सेवा निवृत्ति के बाद बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाय ताकि ज्योतिष समेत अन्य प्राच्य विषय के प्रति बच्चों का रुझान बढ़ सके।जाहिर है ऐसा कर आज उन्हें बहुत खुशी हो रही है। मौके पर ज्योतिष विभाग के डॉ कुणाल कुमार झा, डॉ वरुण कुमार झा व अन्य मौजूद थे।