#MNN@24X7 दरभंगा, दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री सत्र 2023-25 में नामांकन के लिए ऑन-द-स्पॉट चरण दिनांक 14 जून से शुरू थी, जो दिनांक 20 जून को समाप्त हो गई। इस चरण में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद राज्य भर के 343 बीएड महाविद्यालयों/संस्थानों की 37400 सीटों के विरुद्ध 31367 सीटों पर अर्थात् 83.87 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन कराया है।

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में बचे हुए रिक्त सीटों पर नामांकन के लिए सीईटी-बीएड-2023 की प्रवेश परीक्षा में सफल एवं अपंजीकृत अभ्यर्थियों के लिए ऑन-द-स्पॉट चरण के तहत नामांकन प्रक्रिया दिनांक 22 जून से लेकर 26 जून तक विस्तारित की गई है। अभ्यर्थी पोर्टल पर रिक्ति को देखकर नामांकन के लिए संबंधित महाविद्यालय से संपर्क कर नामांकन की प्रक्रिया पूरी करेंगे।

उन्होंने बताया कि दिनांक 21 जून को आधिकारिक वेबसाइट (www.biharcetbed-lnmu.in) पर महाविद्यालयों/संस्थानों में बचे हुए रिक्त सीटों की सूची अपलोड कर दी गई है। अभ्यर्थी अपनी सुविधा के अनुसार, महाविद्यालय/संस्थान में जाकर ऑन-द-स्पॉट राउंड के तहत दिनांक 22 से 26 जून तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

प्रो. मेहता ने कहा कि अभ्यर्थी नामांकन के लिए इधर-उधर न भटकें। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर महाविद्यालयों/संस्थानों में रिक्त सीट देखकर ही महाविद्यालय/संस्थान का चयन करें। अभ्यर्थी जिस महाविद्यालय/संस्थान में नामांकन लेंगे, उस महाविद्यालय/संस्थान को ही अपना एप्लीकेशन आइडी दें, किसी अन्य महाविद्यालय/संस्थान को अपना एप्लीकेशन आइडी साझा न करें, अन्यथा नामांकन की प्रक्रिया बाधित हो सकती है।

ऑन-द-स्पॉट चरण में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद राज्य भर के विश्वविद्यालयों/संस्थानों में बचे हुए रिक्त सीटों की संख्या इस प्रकार हैं- मगध विवि, बोधगया में 2526; बीआरए बिहार विवि, मुजफ्फरपुर में 1014; एमएमएच विवि, पटना में 929; पाटलिपुत्र विवि, पटना में 592; आर्यभट्ट ज्ञान विवि, पटना में 357; वीकेएसयू, आरा में 214; टीएमबी विवि, भागलपुर में 173; जेपी विवि, छपरा में 60; पूर्णियाँ विवि, पूर्णियाँ में 52; ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में 35; मुंगेर विवि, मुंगेर में 19; बीएनएमयू, मधेपुरा में 17; पटना विवि, पटना में 0 और केएसडीएसयू, दरभंगा के लिए 45 (केवल शिक्षा शास्त्री) सीट हैं। अभ्यर्थी अधिकृत वेबसाइट पर इन विश्वविद्यालयों के महाविद्यालयों में बचे हुए रिक्त सीटों की पूरी सूची देख सकते हैं।

प्रो. मेहता ने बताया कि ऑन-द-स्पॉट के दूसरे चरण में भी नामांकन के नियमों का पालन करते हुए नामांकन लिया जाना है। प्रमाण-पत्र सत्यापन के समय बीएड महाविद्यालयों/संस्थानों एवं अभ्यर्थियों को अगर किसी भी प्रकार की असुविधा होती है तो वे हेल्पलाइन नंबर 7314629842 एवं 9431041694 और ईमेल helpdeskcetbed2023@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं। नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने में महाविद्यालयों/संस्थानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए गाइडलाइन महाविद्यालयों/संस्थानों को भेज दी गई है। ऑन-द-स्पॉट राउंड में भी नामांकन की प्रक्रिया पारर्दिशता के साथ पूरी की जा रही है।