#MNN@24X7 दरभंगा, प्राथमिक/माध्यमिक/ उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति परीक्षा आयोजन को लेकर मुख्य सचिव आमिर सुबाहनी की अध्यक्षता में बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद, अपर मुख्य सचिव गृह विभाग बी. राजेन्दर,अपर महानिदेशक विशेष सचिव गृह, के.एस. अनुपम एवं सभी जिलाधिकारी तथा वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक के साथ बैठक आयोजित की गई।
  
बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि 24, 25, 26 एवं 27 अगस्त 2023 को प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, परीक्षा दो घंटे की होगी, लेकिन अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने के ढाई घंटा पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।
   
परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पहले अभ्यर्थियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा, क्योंकि उसी  एक घंटे के दौरान प्रश्न पत्र जोनल दंडाधिकारी द्वारा परीक्षा केंद्र में उपलब्ध कराया जाएगा। प्रश्न पत्र डिजिटल लॉक वाले पेटी में भेजा जाएगा, जिसका कोड परीक्षा तिथि के दो दिन पहले बताया जाएगा।
    
बॉक्स में से शील्ड पेटी/पैकेट सीधे परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों के सामने खोला जाएगा और परीक्षा समाप्त होने के उपरांत परीक्षार्थियों के सामने ही ओएमआर शीट शील्ड किया जाएगा और आयोग द्वारा विशेष मार्क वाले जैकेट (कवर) लगाया जाएगा ताकि शिल्ड पैकेट में छेड़-छाड़ नहीं किया जा सके।
  
दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए जिला मुख्यालय के निकट ही एक या दो केंद्र चिह्नित रहेगा,उन्हें लिखने वाले एस्क्राइब्स(लेखक) की सुविधा दी जाएगी।
  
अध्यक्ष महोदय ने कहा कि चुकी अलग-अलग विषयों के ओएमआर सीट अलग-अलग तरह के होंगे, इसलिए एस्क्राइब्स को दो दिन पहले आयोग द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
   
उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगया जाएगा, सर्विलांस कैमरा की व्यवस्था रहेगी ताकि कहीं से बैठ कर निगरानी की जा सके। महिला एवं पुरुष अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाए जा सकते हैं, बाढ़ की स्थिति में दो पाली में भी परीक्षा ली जा सकती है।
  
ऐसे में प्रथम पाली पुरुष अभ्यर्थियों के लिए एवं द्वितीय पाली महिला अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा होगी।
  
एडमिट कार्ड10 दिन पहले डाउनलोड किया जा सकेगा, ऐसा सर्वर पर दबाव की स्थिति को देखते हुए किया गया है। एडमिट कार्ड पर परीक्षा केंद्र का नाम नहीं रहेगा, उसके बदले कोड रहेगा, परीक्षा तिथि के दो दिन पहले उस कोड से संबंधित परीक्षा केंद्र का नाम बताया जाएगा।
  
पुरुष अभ्यर्थियों की फ्रिक्सिग पुरुष पुलिस एवं महिला अभ्यर्थियों की फ्रिक्सिग महिला पुलिस द्वारा की जाएगी। मोबाइल स्विच ऑफ करके परीक्षा केंद्र के बाहर ही रखवाने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा में नियमित शिक्षक/ महाविद्यालयों के शिक्षक ही वीक्षक के रूप में लगाए जाएंगे। जिनका रेंडमाइजेशन के माध्यम से परीक्षा केंद्र आवंटित किया जाएगा, सभी परीक्षा कक्ष में दीवाल घड़ी चालू अवस्था में रखने के निर्देश दिए गए।
  
सभी जिलाधिकारी को 20 जुलाई से पहले परीक्षा केंद्रों की सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया है।
   
बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि यह परीक्षा बेहद संवेदनशील है। स्वच्छ, निर्विवाद, शांतिपूर्वक एवं कुशलता से परीक्षा संपन्न कराने की जिम्मेवारी सभी जिलाधिकारी और वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक की है।
   
परीक्षा तिथि को जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक स्वयं परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करेंगे और स्वयं अपनी निगरानी में परीक्षा सम्पन्न करायेंगे।
   
एनआईसी दरभंगा से जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन, अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा, सहायक समाहर्ता सूर्य प्रताप सिंह, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह उपस्थित थे।