किसी भी शिक्षक की शैक्षणिक एवं समाजिक पहचान छात्र-छात्राएं प्रो० मुश्ताक अहमद।

#MNN@24X7 दरभंगा, विश्व इतिहास के पन्ने साक्षी है कि बदलते समय के साथ साथ जीवन के सभी गोशे में परिवर्तन हुए हैं! शिक्षण के क्षेत्र में बड़ा परिवर्तन हुआ है लेकिन आज भी शिक्षण का क्षेत्र मिसाली माना जाता है। उक्त बातें प्रो० मुश्ताक अहमद प्रधानाचार्य सी० एम० कॉलेज दरभंगा ने कही।प्रो० अहमद कॉलेज के दो वरिष्ठ शिक्षक प्रो० प्रभात कुमार चौधरी (समाजशास्त्र) एवं प्रो० अशोक कुमार पोद्दार (वाणिज्य) के अवकाश प्राप्ति के पश्चात उनके सम्मान समारोह में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि एक अच्छे शिक्षक के शैक्षणिक एवं सामाजिक सुधार को समाज में फैलाने का काम उनके छात्र ही करते है। अगर शिक्षक अपने क्लास में ईमानदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करते हैं तो छात्रों के दिलों में खुद ही उस शिक्षक का मान सम्मान बढ़ जाता है। अपने शिक्षक की खूबियों को समाज में खुशबू की भांति बांटने का काम भी एक छात्र ही करता है ।

प्रो० अहमद ने कहा कि प्रो० प्रभात कुमार चौधरी और प्रो० अशोक कुमार पोद्दार दोनों न केवल कॉलेज परिसर में एक अच्छे शिक्षक के रूप में पहचाने जाते हैं। बल्कि अपने छात्रों के अतिरिक्त पूरे समाज में एक अच्छे शिक्षक के तौर पर जाने जाते हैं और उनकी एक अलग पहचान बनी रही । आज दोनो शिक्षक 65 वर्ष की आयु पूरी कर अपनी सेवा से अवकाश प्राप्त कर रहे हैं ।परंतु एक शिक्षक कभी अवकाश प्राप्त नहीं करता वह सदा अपने छात्रों का सहायक होता है। कॉलेज की ओर से दोनों शिक्षकों को पाग चादर और फूलों के अतिरिक्त कुछ यादगार उपहार भी देकर सम्मानित किया गया।

अंत में दोनों शिक्षक ने कॉलेज परिवार की ओर से दी गई विदाई के लिए धन्यवाद ज्ञापन किया और प्रसन्नता व्यक्त की। उन दोनों शिक्षकों ने कहा कि हम लोग इसी शहर में है और कॉलेज को जब भी हमारे आवश्यकता होगी हम अपनी सेवा प्रदान करते रहेंगे!