#MNN@24X7 दरभंगा, चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड में नामांकन के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईटी-आईएनटी-बीएड)-2023 पूरी निष्पक्षता के साथ दिनांक 26.06.2023 (सोमवार) को पूर्वाह्ण 11:00 बजे से अपराह्ण 1:00 बजे के बीच संपन्न हुई। इस बार सीईटी-आईएनटी-बीएड-2023 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 4789 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 3525 अभ्यर्थी यानी कुल 73.61% प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए।

कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह, प्रति-कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा, विशेष पर्यवेक्षक प्रो. अशोक कुमार मेहता और कुलसचिव डॉ. अजय कुमार पंडित ने दरभंगा शहर के प्लस टू बीकेडी हाई स्कूल (जिला स्कूल), लहेरियासराय और प्लस टू शफी मुस्लिम हाई स्कूल, लहेरियासराय के परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में चलते देख सभी पदाधिकारियों ने व्यवस्था को लेकर संतोष जताया।

कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने बिहार के महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति, बिहार द्वारा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को लगातार चौथी बार सीईटी-आईएनटी-बीएड प्रवेश परीक्षा के आयोजन के लिए नोडल विश्वविद्यालय नामित करने पर आभार प्रकट किया। कुलपति महोदय ने कहा कि शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा का आयोजन महामहिम कुलाधिपति महोदय के निर्देशों का अक्षरश: पालन का परिणाम है।

यह अवसर प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय परिवार महामहिम के प्रति कृतज्ञ है। प्रो. सिंह ने सहभागी विश्वविद्यालय के कुलपति और कुलसचिव, समन्वयक, नोडल पदाधिकारी, विशेष पर्यवेक्षक, केंद्राधीक्षक, निरीक्षक और परीक्षा कार्य में शामिल संबंधित जिलाधिकारी के साथ जिला प्रशासन के एसएसपी व अन्य पदाधिकारियों के प्रति भी आभार प्रकट किया।

उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा का सफल आयोजन कराने के लिए राज्य नोडल पदाधिकारी व उनकी टीम के सदस्य बधाई के पात्र हैं। परीक्षा पूरी तरह निष्पक्ष तरीके से हुई। प्रवेश परीक्षा का सफल आयोजन कराने में जिला प्रशासन की भी अहम भूमिका रही। साथ ही अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए मंगलकामना की।

प्रति-कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा के सफल आयोजन पर खुशी व्यक्त करते हुए सीईटी-आईएनटी-बीएड-2023 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह और उनकी टीम को बधाई दीं। प्रो. सिन्हा ने कहा कि ल. ना. मिथिला विश्वविद्यालय के लिए बड़ी उपलब्धि है। एक माह पूर्व दो वर्षीय बीएड और आज चार वर्षीय बीएड परीक्षा के सफलतम आयोजन से विश्वविद्यालय का कद ऊंचा उठा है, जो संतोष प्रदान कर रहा है।

विशेष पर्यवेक्षक प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि नोडल विश्वविद्यालय के रूप में ल. ना. मिथिला विश्वविद्यालय की पूरी टीम ने जिस तरह से लगातार चौथी बार सुचारू रूप से संयुक्त प्रवेश परीक्षा संपन्न कराया है, यह विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को बढ़ाती है। ल. ना. मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से सभी केंद्रों पर परीक्षा को लेकर बेहतर व्यवस्था की गई थी। सुंदर व्यवस्था का ही परिणाम है कि लगातार चौथी बार मिथिला विश्वविद्यालय ने परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर सफलता प्राप्त की है।

कुलसचिव डॉ. अजय कुमार पंडित ने कहा कि चार वर्षीय बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का सफल आयोजन चौथी बार संपन्न कराकर ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यलाय ने अपनी जिम्मेदारी का सफलतापूर्वक निर्वहन किया है। अब जल्द ही प्रवेश परीक्षा का परीक्षाफल भी प्रकाशित किया जाएगा।
सीईटी-आईएनटी-बीएड-2023 के राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि माननीय कुलपति के मार्गदर्शन के कारण चार वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा का सफल आयोजन हो पाया। साथ ही प्रो. सिंह ने शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हो जाने पर कुलपति, प्रति-कुलपति, कुलसचिव, केंद्रीय समन्वयक सह सभी कोर-कमेटि के सदस्य, स्थायी पर्यवेक्षक और उड़नदस्ता दल के प्रति आभार प्रकट किया। प्रो. सिंह ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर परीक्षा का परिणाम प्रकाशित कर दिया जाएगा। इसके बाद नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी।

उन्होंने बताया कि राज्य के दो शहर मुजफ्फरपुर में दो और दरभंगा में दो कुल चार परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हुआ। भीषण गर्मी और तीक्षण धूप के बावजूद अभ्यर्थी अपने-अपने परीक्षा केंद्र पर सुबह 09 बजे के पहले से ही पहुंचना शुरू कर दिया था।

दरभंगा में उपस्थित अभ्यर्थियों की संख्या केंद्रवार :
केंद्रों का नाम कुल अभ्यर्थी उपस्थित अभ्यर्थी उपस्थिति का प्रतिशत

प्लस टू बीकेडी हाई स्कूल (जिला स्कूल), लहेरियासराय 950 706 74.31
प्लस टू शफी मुस्लिम हाई स्कूल, लहेरियासराय 957 730 76.28
कुल 1907
1436
75.30

मुजफ्फरपुर में उपस्थित अभ्यर्थियों की संख्या केंद्रवार :
केंद्रों का नाम कुल अभ्यर्थी उपस्थित अभ्यर्थी उपस्थिति का प्रतिशत

लंगट सिंह कॉलेज, कलमबाग 1200 867 72.25
आरडीएस कॉलेज, रामदयालु नगर 1682 1222 72.65
कुल 2882
2089
72.48

चार वर्षीय सीईटी-आईएनटी-बीएड-2023 के लिए नगरवार उपस्थित अभ्यर्थियों की संख्या :
जिला कुल आवेदित अभ्यर्थी परीक्षा में कुल उपस्थित अभ्यर्थियों की संख्या उपस्थिति का प्रतिशत
मुजफ्फरपुर 2882 2089 72.48
दरभंगा 1907 1436 75.30
कुल 4789
3525
73.61