#MNN@24X7 दरभंगा सीईटी-बीएड-2023 के लिए नामित नोडल विश्वविद्यालय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा की ओर से दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री के सत्र 2023-25 में नामांकन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया जो दिनांक 10.05.2023 से शुरू की गई थी, दिनांक 26.06.2023 को समाप्त हो गई। नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद राज्य भर के 343 बीएड महाविद्यालयों/संस्थानों के 37400 सीटों के विरुद्ध 32908 सीटों पर अर्थात् 87.99 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन कराया है। राज्य के 14 विश्वविद्यालयों में से चार विश्वविद्यालयों के महाविद्यालयों/संस्थानों के बीएड सीटों पर नामांकन शत-प्रतिशत हुआ है।

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने 88 प्रतिशत के करीब नामांकन होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय के लिए गर्व की बात है। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय पर महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति ने लगातार चार वर्षों से जो विश्वास जताया है, विश्वविद्यालय ने बेहतर तरीके से नामांकन की प्रक्रिया पूरी करके उस पर खरा उतरा है। इस बेहतर नामांकन के लिए विश्वविद्यालय परिवार की ओर से एकबार पुन: महामहिम राज्यपाल-सह-कुलाधिपति के प्रति आभार व्यक्त करता हूं। पारदर्शिता और शूचिता के साथ नामांकन की प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए मैं राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता व उनकी टीम को भी बधाई देता हूं।

साथ ही कुलपति ने कहा कि इस वर्ष बीएड में बेहतर नामांकन के लिए प्रो. अशोक कुमार मेहता एवं उनके कोर कमेटि सदस्य तथा कार्यालाय के सहयोगियों की भूमिका सराहनीय हैं। उनकी बेहतरीन कार्यशैली ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को राज्य स्तर पर प्रतिष्ठा बढ़ाई है। सहभागी विश्वविद्यालय के कुलपति एवं नामांकन प्रक्रिया से जुड़े सभी लोगों को भी साधुवाद है।

राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने कहा कि कुलपति महोदय के कुशल मार्गदर्शन के कारण ही दो वर्षीय बीएड में नामांकन के लिए काउंसिलिंग की पूरी प्रक्रिया शुचिता के साथ संपन्न हुई है। नामांकन की प्रक्रिया सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए टीम के सदस्य बधाई के पात्र हैं। नामांकन की पूरी प्रक्रिया सौहाद्रपूर्ण और सहयोगात्मकता के साथ पूरी की गई है। इसके लिए सभी विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों/संस्थानों के पदाधिकारी व कर्मचारी भी बधाई के पात्र हैं।

प्रो. मेहता ने कहा कि दो वर्षीय बीएड एवं शिक्षा शास्त्री में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद राज्य भर के बीएनएमयू, मधेपुरा; ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा; मुंगेर विवि, मुंगेर; पटना विवि, पटना विश्वविद्यालयों के बीएड सीटों पर नामांकन शत-प्रतिशत हुआ हैं।