#MNN@24X7 बरेली, पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या और उनके पति आलोक मौर्या के बीच का मसला सोशल मीडिया पर खूब सनसनी पैदा कर रहा है।बरेली जिले में तैनात पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या इन दिनों सोशल मीडिया और लोगों की जुबान पर हैं।पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या अपने पति सफाईकर्मी आलोक मौर्या को छोड़ने को लेकर सोशल मीडिया पर लोगों के गुस्से का शिकार हो रही हैं।

मामले से जुड़ी अब तक की जो कहानी बाहर आई है। वह किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। ज्योति मौर्या का मायका वाराणसी में है। ज्योति बेहद साधारण परिवार से हैं, ज्योति के पिता वाराणसी में ही एक छोटी से दुकान चलाते हैं। ज्योति बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थीं। हालांकि इसके बाद भी घरवालों ने 2010 में ज्योति की शादी ग्रेजुएशन करने के दौरान ही प्रयागराज के धूमनगंज में तैनात आलोक मौर्या से कर दी गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार शादी के बाद जब ज्योति अपनी ससुराल पहुंची तो पति आलोक ने उनकी प्रतिभा को पहचाना और आगे की पढ़ाई पूरी करवाई। इस बीच आलोक को फोर्थ क्लास की नौकरी मिल गई। आलोक ने खुद बतौर सफाईकर्मी की नौकरी कर ज्योति को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। पढ़ाई के साथ-साथ कामयाब बनाने के लिए आलोक ने प्रयागराज में ही ज्योति की यूपीपीसीएस की तैयारी करवाई। पढ़ने-लिखने में तेज होने की वजह से ज्योति ने वर्ष 2015 की पीसीएस परीक्षा में 16वीं रैंक हासिल की थी। इस सफलता का श्रेय तब ज्योति ने अपने ससुर को दिया था। ज्योति पीसीएस बनने के बाद जौनपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, प्रयागराज और लखनऊ में तैनात रह चुकी हैं।

ज्योति मौर्या व उनके होमगार्ड कमांडेंट प्रेमी मनीष दुबे पर प्रयागराज के धूमनगंज के रहने वाले पति आलोक मौर्या ने हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है।पति ने इसकी शिकायत होमगार्ड मुख्यालय में दर्ज कराई है। डीजी होमगार्ड वीके मौर्य ने प्रयागराज के डिप्टी कमांडेंट जनरल संतोष कुमार को जांच सौंपी है।धूमनगंज इंस्पेक्टर राजेश मौर्य ने बताया कि ज्योति ने पति समेत अन्य पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया है।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक मनीष दुबे गाजियाबाद में होमगार्ड कमांडेंट के पद पर तैनात है। मनीष दुबे का एक महिला होमगार्ड के साथ अफेयर भी था। मनीष दुबे पर लखनऊ की एक युवती से विवाह करने का भी आरोप है।आलोक प्रतापगढ़ में सफाईकर्मी है। आलोक की शादी 2010 में वाराणसी की ज्योति से हुई थी। 2015 में ज्योति पीसीएस में चयनित हो गई। कई जिलों में एसडीएम रहने के बाद वर्तमान में बरेली में तैनात है। 2015 में ही ज्योति ने जुड़वां बेटियों को भी जन्म दिया। आरोप है कि 2020 में वह होमगार्ड कमांडेंट मनीष के संपर्क में आई और पति से दूर होती चली गई।

आपको बता दें कि बरेली में तैनात महिला पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या के पति आलोक मौर्या ने होमगार्ड मुख्यालय में शिकायत दर्ज कराई है कि उनकी पत्नी का गाजियाबाद के होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे के साथ अफेयर चल रहा है और दोनों उनकी हत्या कराने की साजिश रच रहे हैं। उनकी शिकायत पर डीजी होमगार्ड वीके मौर्या ने प्रयागराज के डिप्टी कमांडेंट जनरल संतोष कुमार को जांच सौंपी है।

अधिकारियों के मुताबिक कमांडेंट मनीष कुमार का पहले भी कई महिलाओं के साथ अफेयर के प्रकरण सामने आ चुके हैं। पीसीएस ज्योति मौर्या के पति प्रयागराज के निवासी हैं और पंचायतीराज विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं। शादी के बाद ज्योति मौर्या का पीसीएस में चयन हुआ था। उनके पति ने अपनी शिकायत में कमांडेंट मनीष दुबे पर तमाम गंभीर आरोप लगाए हैं।

सूत्रों के मुताबिक आलोक मौर्या ने अपनी शिकायत में कुछ व्हाट्सएप चैट का जिक्र भी किया है, जिसमें दोनों उनकी हत्या की साजिश रचने का जिक्र है। आलोक ने दोनों के बीच तीन साल से अफेयर होने का दावा भी किया है। जब उन्होंने इसकी सूचना प्रयागराज पुलिस को देने का प्रयास किया तो उनकी शिकायत दर्ज नहीं की गई। वहीं ज्योति की शिकायत पर उनके खिलाफ दहेज का मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

(सौ स्वराज सवेरा)