#MNN@24X7 दरभंगा। हर हाथ को काम देने की योजना पर गंभीर है भारत सरकार। हर तबके के लोगों के लिए हस्तशिल्पि का है अपना महत्त्व। उक्त बातें दरभंगा के माननीय सांसद डॉ.गोपालजी ठाकुर ने भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय के हस्तशिल्प विभाग के सौजन्य से और स्वराज फाउंडेशन द्वारा लक्ष्मीश्वर पब्लिक लाइब्रेरी परिसर में आयोजित हस्तशिल्पि प्रर्दशनी सह बिक्री मेले के उद्घाटक के रूप में कहीं।

आगे डॉ.ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कलाकारों एवं हस्तशिल्पियों के रोजगार सृजन तथा आय को बढ़ाए जाने के उद्देश्य से 10 दिवसीय प्रर्दशनी को प्रसांगिक बताया । साथ ही सांसद महोदय ने हजारीबाग के स्वराज फाऊंडेशन द्वारा सुसज्जित मेले को स्वरूप देने के लिए हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी।

मुख्य अतिथि श्यामा मंदिर न्यास समिति के उपाध्यक्ष डॉ.जयशंकर झा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व.ललित नारायण मिश्र के अवदान की सराहना करते हुए सांसद महोदय तथा वस्त्र मंत्रालय हस्तशिल्प विभाग के सहायक निदेशक विभूति कुमार झा का मधुबनी के तर्ज पर दरभंगा जिले में कलाकारों को प्रोत्साहित किए जाने के लिए संबद्ध विभाग द्वारा एक व्यापक केंद्र खोले जाने की ओर ध्यानाकृष्ट किया। विशिष्ट अतिथि वस्त्र मंत्रालय हस्तशिल्प विभाग के सहायक निदेशक विभूति कुमार झा ने स्वागत के क्रम में मंत्रालय व विभाग द्वारा प्रस्तावित कई प्रकार की योजनाओं से सांसद महोदय को अवगत कराया। साथ श्री झा ने इस प्रदर्शनी सहभागिता प्रदान कर रहे सभी कलाकारों को विभिन्न सुविधा प्रदान किए जाने की चर्चा की।

पूर्व विधायक अमरनाथ गामी ने इस प्रकार के कार्यक्रम को आम जनमानस के लिए उपयोगी बताते हुए प्रत्येक वर्ष ऐसे आयोजनों की आवाश्यकता बताई । विशिष्ट अतिथि लाइब्रेरी के सचिव प्रो. तरुण मिश्र ने ऐतिहासिक लाइब्रेरी परिसर में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को न केवल दरभंगा के लिए अपितु पूरे मिथिला के लिए गौरवपूर्ण बताया। कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी आगत अतिथियों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तैल चित्र पर पुष्पांजलि की गई। तत्पश्चात अतिथियों का स्वागत मिथिला की परंपरा के अनुरूप पाग,चादर एवं पुष्पमाल्य से किए जाने बाद दीप प्रज्वलन किया गया।

स्वराज फाऊंडेशन की ओर से सचिव अरुण आनंद तथा प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर आशुतोष चौधरी ने माननीय सांसद महोदय को प्रतीक चिन्ह भेंट की। उद्घाटन सत्र के बाद सांसद सहित सभी अतिथियों द्वारा परिसर में लगाए गए लगभग 50 स्टॉल का निरीक्षण किया गया। बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के राज्य परामर्शी सदस्य उज्ज्वल कुमार ने मंच संचालन के क्रम में इस आयोजन की विशेषता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यहां लगाए गए 50 स्टॉल में अनुसूचित जातियों के स्टॉल की संख्या 15 है।

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए स्वराज फाउन्डेशन के सचिव अरुण आनंद ने लाइब्रेरी के सचिव सहित अन्य पदाधिकारियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। मौके पर जिला भाजपा महामंत्री सुजीत मल्लिक,सी.डब्लू.सी मेंबर अजीत मिश्र, शास्त्रचूड़ामणि विद्वान डॉ.मित्रनाथ झा,विजय मिश्र,अनिल मिश्र,विवेक कश्यप सहित अनेकों गणमान्य लोग उपस्थित थे।