कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह द्वारा कौशल निर्माण को बढ़ावा देने का आश्वासन देते हुए एमजीएनसीआरई के पोस्टर का अनावरन किया गया तथा वाणीज्य विभगाध्यक्ष को MoU हस्ताक्षर कर कार्यान्‍वयन की सहमति प्रदान किया गया।

#MNN@24X7 दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति प्रो.सुरेंद्र प्रताप सिंह द्वारा महाविद्यालयों के प्रधानाचार्य को व्यावसायिक शिक्षा, एंटरप्रेन्योरशिप,और कौशल निर्माण बढ़ावा देने तथा कार्यान्‍वयन के लिए सहमति प्रदान किया गया। मौके पर कुलसचिव, प्रो मुश्ताक अहमद, पूर्व कुलसचिव,प्रो अजीत कुमार सिंह,प्रधानाचार्य आर.बी. कॉलेज दलसिंहसराय प्रो. संजय झा, तथा प्रॉक्टर प्रो. अजय नाथ झा, उपस्थित थे।

भारत सरकार में उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, के तहत महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद उच्च शिक्षा हस्तक्षेप के माध्यम से लचीला ग्रामीण भारत को बढ़ावा देने का प्रयास करती है।व्यावसायिक शिक्षा और कौशल के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कुलपति महोदय ने कहा की स्नातकोत्तर और डिग्री कॉलेजों से स्नातक करने वाले छात्रों के लिए परिसर में कौशल निर्माण को सक्षम करना महत्वपूर्ण है। उद्यमिता और कारीगरी दोनों को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक कॉलेज को छात्र स्वयं सहायता समूह (एसएसएचजी) बनाना चाहिए।

महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं पुराने छात्र संघ के माध्यम से ऐसे एस.एस.एच.जी. के प्रयासों का समर्थन करें।

ऐसे समूह/प्रकोष्ठ स्थानीय के साथ इंटरशिप और अप्रेंटिसशिप में भी मदद कर सकते हैं। व्यवसायों और स्थानीय प्रशासन। अनुभवात्मक अधिगम से संबंधित ऐसी प्रथाएं युवाओं को कौशल प्रदान करने की प्रथाओं में स्थिरता ला सकता है। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद (एमजीएनसीआरई) सामाजिक कार्य कॉलेजों, व्यावसायिक शिक्षा नई तालीम और में संस्थागत प्रकोष्ठों सामाजिक उद्यमिता, स्थिरता और ग्रामीण जुड़ाव प्रकोष्ठों (एसईएसआरईसी) का गठन और पालन करके व्यावसायिक शिक्षा, कौशल और उद्यमिता को बढ़ावा दे रही है। महाविद्यालयों और शिक्षा महाविद्यालयों में प्रायोगिक शिक्षण प्रकोष्ठ (वेंटेल), और प्रबंधन संस्थानों में ग्रामीण उद्यमिता विकास प्रकोष्ठ (आरईडीसी)। परिसर और समुदाय के साथ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद जुड़ाव लाभकारी है और छात्रों में अनुभवात्मक शिक्षा के माध्यम से सामाजिक उत्तरदायित्व और जीवन मूल्यों को विकसित करने के एक भाग के रूप में है। मैं उच्च शिक्षा संस्थानों से अनुरोध करता हूं कि वे व्यावसायिक शिक्षा और कौशल पर प्रकोष्ठ बनाकर इस राष्ट्रीय उद्देश्य के लिए अपना समर्थन दें। ग्रामीण उद्यमिता विकास और सामाजिक उद्यमिता। एम.जी.एन.सी.आर.ई. भारत में विश्वविद्यालयों और स्वायत्त संस्थानों द्वारा पेश किए जाने वाले उच्च शिक्षा कार्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रम इनपुट को डिजाइन, विकसित और बढ़ावा देता है।

एम.जी.एन.सी.आर.ई. के लिए फोकस की उच्च शैक्षिक धाराओं में शामिल हैं: ग्रामीण अध्ययन, ग्रामीण विकास, ग्रामीण प्रबंधन, सामाजिक कार्य और शिक्षा। पाठ्यक्रम इनपुट ग्रामीण भारत के लिए प्रासंगिक सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों क्षेत्रों से संबंधित हैं। लचीला ग्रामीण भारत के निर्माण की प्रक्रिया में भारत में उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम को शामिल करने के लिए, यानी उन्नत भारत के लिए उन्नत ग्राम l नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के तहत पाठ्यचर्या इनपुट और मान्यता पाठ्यक्रम और उच्च शिक्षण संस्थानों को तैयार करना और पहचानना, जो टिकाऊ, जलवायु और आपदा अनुकूल ग्रामीण आजीविका के विकास को सक्षम बनाता है। इस हेतु एम.जी.एन.सी.आर.ई प्रतिनिधि हनी कुमारी को यथा सहयोग प्रदान कर कार्यान्‍वयन के लिए निर्देश जारी किया गया है।