#MNN@24X7 दरभंगा, 14 मार्च, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार, पटना द्वारा दिये गये निर्देश के आलोक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन द्वारा जारी आदेश के अनुसार ECIL, हैदराबाद से प्राप्त M3 ECIL मॉडल के नवनिर्मित तथा वेयरहाउस में भंडारित 3,900 बी.यू. एवं 3,900 सी.यू. का आयोग द्वारा निर्धारित Acceptance Test Procedure  विनिर्माता ECIL, हैदराबाद के अभियंता की उपस्थिति में वेयर हाउस केंपस में सम्पन्न कराया जा रहा है।
    
उल्लेखनीय है कि ई.वी.एम. के Acceptance Test Procedure करवाये जाने के अवसर पर ECIL, हैदराबाद के अभियंता के सहयोग हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी, दरभंगा  द्वारा 27 स्थानीय पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कार्य समाप्ति तक के लिए किया गया है।
    
उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों/कर्मियों को निर्देश दिया कि समाहरणालय परिसर स्थित ई.वी.एम. वेयरहाउस में उपस्थित होकर ई.वी.एम. के Acceptance Test Procedure (ATP) के लिए ECIL, हैदराबाद के अभियंता को सहयोग प्रदान करते हुए उनके मार्गदर्शन में कार्य सम्पादित करना सुनिश्चित करेंगे।   
  
उल्लेखनीय है कि सर्वप्रथम नवनिर्मित मशीनों का बाहरी निरीक्षण करना है, इस दौरान देखना है कि मशीनों के Carrying case मशीन एवं केबल को कोई क्षति न हुआ हो, सभी बटन, स्वीच, डिसप्ले आदि अपने सही अनुक्रम में है, मशीनों के ऊपर के सभी तरह के निशान मैनुअल के अनुरूप एवं पठनीय है।
    
सभी बटन को दबाकर इनके दरवाजे को खोल तथा बन्द कर एवं मशीनों को आपस में जोड़ने वाले केबल की जाँच कर देखना है कि यह ठीक स्थिति में है।
      
मशीनों को आपस में जोड़ना है, इनमें पावर पैक लगा कर इन्हें ऑन करना है, यह जाँच करना है कि “ON” एवं Busy Lamp जल रहा है तथा CU में सेल्फ टेस्ट के उपरान्त EVM is Ready प्रदर्शित हो रहा हो।
     
इसके उपरान्त BU के प्रत्येक बटन को दबाकर एक-एक वोट डालना है। तत्पश्चात् मशीन से मॉक पोल का डाटा क्लीयर कर लेना है तथा CU से पावर पैक को निकालते हुए मशीनों को Carrying case में रख देना है। 
   
ATP के दौरान जो मशीन खराब पाई जायेगी, उन्हें EVM के पोर्टल पर ATP Reject चिन्ह्ति किया जाएगा तथा इन मशीनों पर सफेद रंग का ATP Reject प्रिंट किया हुआ स्टीकर लगाया जाना है।

ATP का प्रक्रिया सम्पन्न होने के उपरान्त Randomly रूप से चयनित एक प्रतिशत् के CU के साथ चार BU को जोड़कर BU के प्रत्येक बटन को दबाकर एक-एक वोट डालना है। जाँच के बाद सभी मशीना से मॉक पोल का डाटा क्लीयर कर लेना है तथा BU से पावर पैक निकालते हुए मशीनों को Carrying case में रख देना है।  

इसी कड़ी में आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिलाधिकारी राजीव रौशन द्वारा दरभंगा समाहरणालय परिसर अवस्थित ई.वी.एम. वेयरहाउस परिसर उपरोक्त कार्य का अवलोकन एवं पर्यवेक्षण किया गया।

उक्त अवसर पर सहायक समाहर्त्ता सूर्य प्रताप सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी सुरेश कुमार, एन.सी.पी. के जिलाध्यक्ष शलैन्द्र मोहन झा सहित अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।