#MNN@24X7 दरभंगा, जिला पदाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन की अध्यक्षता मे  जिला निरीक्षण समिति द्वारा आज  बाल गृह, पर्यवेक्षण गृह तथा विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान का निरीक्षण किया गया।
   
समिति के अन्य सदस्यों के रूप मे सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई नेहा नूपुर, सिविल सर्जन डॉ अनिल कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह, पुलिस उपाधिक्षक(मुo), किशोर न्याय परिषद के सदस्यों अजित मिश्रा व श्रीमती गुंजन कुमारी तथा बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष बीरेंद्र कुमार झा ने निरीक्षण में भाग लिया।
       
उल्लेखनीय है कि दोनों गृहों के अधीक्षक एवं अन्य कर्मियों के साथ बाल संरक्षण पदाधिकारी गोविंद राम भी वहाँ उपस्थित थे। वर्तमान मे बाल गृह में 22 बच्चे आवासित पाए गए जिनमें 6 बच्चे विशेष इकाई के हैं। निरीक्षण के समय बच्चे क्लास में पढाई कर रहे थे। वहाँ तीन शिक्षिकाएं उपस्थित थीं, जिन्हे शिक्षा विभाग से प्रतिनियुक्त किया गया है।
   
जिला पदाधिकारी ने बच्चों से खान पान, पढाई और पुनर्वास की जानकारी ली। समिति ने किचन और बच्चों के रहने के कमरों का भी निरीक्षण किया। साफ-सफाई एवं खान-पान की स्थिति संतोषजनक पायी गयी।
            
पर्यवेक्षण गृह मे दरभंगा जिले के समस्तीपुर के 22 तथा मधुबनी के 54 अर्थात् कुल 97 किशोर आवासित पाये गए। जिला पदाधिकारी ने उन पर लगे आरोपों एवं जमानत की स्थिति की जानकारी ली।
        
मधुबनी जिले के बच्चों की संख्या अधिक देख कर वहाँ के किशोर न्याय परिषद को पत्र देने का निदेश दिया गया। साथ ही भवन निर्माण विभाग को चाहरदिवारी पर consertina wire लगाने तथा अभिभावको के लिए किशोर न्याय परिषद के बाहर शेड लगाने हेतु पत्र देने का निदेश दिया।
        
सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई ने बताया कि विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान में दो बच्चे आवासित पाये गए जिनमें से एक बच्ची को अमेरिका की दंपत्ति द्वारा और एक बच्चे को  दंपत्ति द्वारा गोद लेने के लिए रिज़र्व किया गया है।