#MNN@24X7 बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ जिला शाखा दरभंगा द्वारा आज पेंशन दिवस के अवसर पर कर्मचारी संगठनों से जुड़े पेंशनभोगी पूर्व कर्मचारी नेताओं को कर्मचारी महासंघ कार्यालय लहेरियासराय में समारोह आयोजित कर पाग चादर एवं माला से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के जिला मंत्री फूल कुमार झा ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत वर्ष में 1920 ई. से पेंशन देने का प्रावधान है 17 दिसंबर को ही माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने पेंशन को संवैधानिक हक प्रदान किया था तब से लगातार आज के दिन पेंशन दिवस मनाया जा रहा है, परंतु केंद्र की सरकार ने 2004 के बाद नियुक्त सरकारी सेवकों को पुरानी पेंशन की योजना के स्थान पर अंशदाई पेंशन आरंभ कर दिया।

जो घोर कर्मचारी विरोधी है, जबकि समाज सेवा के क्षेत्र में आए जनप्रतिनिधि एमएलए या एमपी एक दिन के लिए किसी सदन का सदस्य बनते हैं तो उन्हें आजीवन पेंशन मिलता है, परंतु राज्य कर्मी, केंद्रीय कर्मी एवं अन्य संस्थाओं में काम करने वाले कर्मचारियों को 30 से 35 वर्ष सरकारी सेवा करने के बाद भी पेंशन से महरूम कर दिया गया है।

पूरे देश में पुरानी पेंशन लागू करने हेतु आंदोलन चल रहा हैं, कई राज सरकार ने पुरानी पेंशन लागू कर दिया है।

बिहार के राज्य कर्मियों द्वारा पुरानी पेंशन लागू करने के लिए आंदोलन तेज कर रहा है।

इस अवसर पर फकीरा पासवान, अरविंद कुमार राय, तारा कांत पाठक, छतरी यादव, अश्विनी कुमार झा, परमेश्वर राम, मो.ईशा खा, ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कर्मचारियों के वाजिब हक पर कुठाराघात किया जा रहा है।

हमें संगठित होकर अपने पुराने साथियों को साथ लेकर हक के लिए लड़ना होगा।

आयोजित समारोह में चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी संघ के साथी महेंद्र मिश्र पीडब्ल्यूडी वर्कर्स यूनियन के भागीरथ मिश्र, पी एच ई डी कर्मचारी संघ के शिवनारायण यादव, अनुसचिवीय कर्मचारी संघ के अमर नाथ झा, पंचायत सेवक संघ के सीताराम पासवान, भूमि-सुधार कर्मचारी संघ के जीवछ पासवान को सम्मानित किया गया।