#MNN@24X7 डॉ. विजय सिंह मीणा को प्रतिष्ठित भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (INSA- आईएनएसए) द्वारा युवा वैज्ञानिक 2022 के पदक से सम्मानित किया गया है। डॉ.मीणा बिहार सरकार के जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम, बोरलॉग इंस्टीट्यूट फॉर साउथ एशिया (बीआईएसए), पूसा, समस्तीपुर के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर हैं। डॉ. मीणा ने टिकाऊ कृषि (सस्टेनेबल एग्रीकल्चर) में कृषि उत्पादन के लिए प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है।

उन्होंने कार्बन प्रबंधन सूचकांक को विभिन्न कृषि- पारिस्थितिकी प्रणालियों में मिट्टी की निम्नीकरण को कम करने के लिए मुख्य प्रबंधन तकनीक एवं सुझाव प्रसारित किए है तथा किसानों के लिए कल्याणकारी कार्य किए है जिनमे जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम मुख्य है।

आईएनएसए के अध्यक्ष प्रो. आशुतोष शर्मा ने डॉ. मीना को मेडल प्रदान किया। आईएनएसए नई दिल्ली स्थित भारतीय वैज्ञानिकों की सर्वोच्च संस्था है, जो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की सभी शाखाओं का प्रतिनिधित्व करती है। इसका उद्देश्य भारत में विज्ञान व उसके प्रयोग को बढ़ावा देना है।

पुरस्कार प्राप्त करने पर डॉ. मीणा ने कहा, “प्रतिष्ठित आईएनएसए द्वारा एक युवा वैज्ञानिक के रूप में मान्यता प्राप्त करना मेरे लिए सम्मान की बात है। मेरे नाम की घोषणा के बाद से ही अपने परिवार सदस्यों, दोस्तों, सहयोगियों और शुभचिंतकों से आशीर्वाद और शुभकामनाएं मिल रही है | M

वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं बीसा, पूसा प्रभारी डॉ. राज कुमार जाट ने कहा, “डॉ. मीणा बीसा से जुड़े एक होनहार वैज्ञानिक हैं और उन्होंने बिहार सरकार के सीआरए कार्यक्रम में उल्लेखनीय एवं सराहनीय काम किया है. उनमें कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रणी व्यक्ति बनने की क्षमता है। यह पुरस्कार राष्ट्र के अनुसंधान और कल्याण के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है मैं आने वाले वर्षों में उनकी सफलता की कामना करता हूं।”