#MNN@24X7 बक्सर, बिहार के बक्सर जिले में बीती रात बड़ा ट्रेन हादसा हो गया।दिल्ली के आनंद विहार से गुवाहाटी कामाख्या स्टेशन जाने वाली नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस रात 9.35 बजे बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास डीरेल हो गई।इस हादसे में ट्रेन के 6 कोच पटरी से उतर गए और 4 लोगों की मौत हो गई।

हादसे में घायल लगभग 100 लोगों का अब भी अस्पताल में इलाज चल रहा है,जिसमें से 20 लोग गंभीर रूप से घायल है।उन्हें इलाज के लिए पटना एम्स रेफर कर दिया गया है।आशंका जताई जा रही है कि मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है।बक्सर डीएम अंशुल अग्रवाल ने बताया कि हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को पटना रेफर किया गया है।

ट्रेन के गार्ड ने बताया कि दुर्घटना के समय ट्रेन लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। एकदम से ब्रेक लगा और ट्रेन डिरेल हो गई। पोल संख्या 629/8 के पास कर्व था। यहां से ट्रेन की चार बोगी निकल गईं। फिर एक-एक कर सभी बोगियां डिरेल होती चली गईं। इस ट्रेन के आने से आधा घंटे पहले पैसेंजर ट्रेन (03210) इसी ट्रैक से गुजरी थी। उसी समय धड़-धड़ की आवाज सुनाई दी थी। इस ट्रेन की स्पीड कम थी, इसलिए हादसा नहीं हुआ। बाद में नॉर्थ-ईस्ट एक्सप्रेस तेज रफ्तार में आई तो पलट गई।

ट्रेन हादसे के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव लगातार मामले पर नजर बनाए हुए हैं। तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया है कि बिहार SDRF की टीम तत्परता से राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है।स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत कंट्रोल रूम में स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ राहत-बचाव कार्य के अलावा रसद जुटाने के साथ-साथ व्यवस्थाओं की निगरानी भी कर रहे हैं। अस्पताल अलर्ट मोड पर है।गाड़ियों के लिए जिले के टोल फ्री कर दिए गए हैं।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे पर दुःख प्रकट करते हुए कहा कि हादसे के बाद एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासियों ने मिलकर एक टीम के रूप में काम किया। उन्होंने बताया कि हादसे के बाद एक स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को वहां से निकाला गया और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया। राहत और बचाव कार्य अब पूरा हो चुका है और अब ट्रैक पर मरम्मत का काम जारी है। जल्द ही ट्रैक को ठीक कर दिया जाएगा और आवागमन शुरू हो जाएगा।

इन ट्रेनों के बदलने पड़े रूट।

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे के बाद पीडीडीयू पटना रेल रूट प्रभावित हो गया है।कई ट्रेनों के रूट बदले गए हैं। बनारस से पटना के बीच चलने वाली 15125/15126 जनशताब्दी एक्सप्रेस को कैंसिल कर दिया गया है। 12948 पटना अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन और 12487 जोगबनी आनंद विहार सुपरफास्ट एक्सप्रेस का भी रुट बदला गया है।

इन ट्रेनों को हाजीपुर छपरा बनारस प्रयागराज के रास्ते चलाया जाएगा।डॉउन डायरेक्शन में 12149 पुणे दानापुर एक्सप्रेस, 12141 लोकमान्य तिलक पाटलिपुत्र एक्सप्रेस और 12424 नई दिल्ली डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस को दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन सासाराम आरा के रास्ते चलाया जा रहा है। जबकि आनंद विहार भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस, भगत की कोठी-कामाख्या जंक्शन एक्सप्रेस, नई दिल्ली राजेंद्र नगर तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार भागलपुर गरीब रथ एक्सप्रेस, आनंद विहार जोगबनी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस और आनंद विहार- मधुपुर जंक्शन सुपरफास्ट एक्सप्रेस को दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन गया पटना होकर चलाए जा रहा है।

अप डायरेक्शन में बरौनी अहमदाबाद एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, गुवाहाटी नई दिल्ली एक्सप्रेस और दानापुर से चलकर पुणे जाने वाली दानापुर पुणे एक्सप्रेस को बदले हुए रूट आरा सासाराम दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते चलाया जाएगा।पटना लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस और पटना से बांद्रा टर्मिनस जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को पटना से गया, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते चलाया जा रहा है।

(सौ स्वराज सवेरा)