#MNN@24X7 दरभंगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समाधान यात्रा के क्रम में दरभंगा आगमन पर संबद्ध महाविद्यालय संघर्ष समिति की ओर से अध्यक्ष डाॅ राम मोहन झा के नेतृत्व में कादिराबाद तारामंडल के पास सैकड़ो शिक्षाकर्मियों द्वारा संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षाकर्मियों को नियमित वेतनमान देने हेतु मुख्यमंत्री के समक्षप्रदर्शन किया।

प्रदर्शन के क्रम में सुरक्षाकर्मियों एवं शिक्षाकर्मियों के बीच कई बार झड़प भी हुआ। संघर्ष समिति के द्वारा अनुुदान नहीं वेतनमान चाहिए, मुख्यमंत्री मुर्दाबाद एवं समाधान नहीं लूट यात्रा जैसे कई नारे मुख्यमंत्री के विरोध में लगाए गए।

संघर्ष समिति के अध्यक्ष डाॅ राम मोहन झा का कहना है कि सत्र 2013-16 से लेकर सत्र 2019-22 तक का अनुदान तत्काल एकमुश्त भुगतान सीधे शिक्षाकर्मियों के खाते में होना चाहिए तथा विश्वविद्यालय के दांव पेंच तथा शासी निकाय की मनमानी पर भी सरकार को अंकुश लगाना चाहिए जिसके कारण सरकार द्वारा अनुदान जारी होने के वाबजूद शिक्षाकर्मियों को ससमय अनुदान नहीं मिल पाता है।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अनुदान भुगतान हेतु सरकार के नीतिगत निर्णय में त्रुटि के कारण किसी भी महाविद्यालय में शिक्षाकर्मियों के बीच अनुदान वितरण में एकरूपता नहीं है इसकी ओर सरकार को संज्ञान लेना चाहिए। सरकार को तत्काल वित्त रहित शिक्षानीति समाप्त कर घाटानुदानित वेतनमान देना चाहिए।

डाॅ झा ने कहा कि झारखंड सरकार द्वारा वित्त रहित शिक्षानीति समाप्त करने की दिशा में आवश्यक कार्रवाई अंतिम रूप में है बिहार सरकार को इससे सीख लेनी चाहिए।

प्रदर्शन मे शामिल प्रमुख लोगों में प्रवक्ता प्रो ज्योति रमण झा, डाॅ सुरेश राम, पुरूषोत्तम झा, भरत यादव, सीनेट सदस्य डाॅ राम सुभग चौधरी, प्रो विपिन कुमार झा, प्रो विश्वनाथ झा, डाॅ कुमार पंकज, डाॅ भरत राय, ब्रजकिशोर यादव, प्रो रविंद्र कुमार रवि सहित कई लोग थे।