#MNN@24X7 दरभंगा, कृषि विज्ञान केंद्र, जाले, दरभंगा के परिसर में ग्रामीण युवक एवं युवतियों के लिए 12 से 16 सितंबर की पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन गुरुवार को किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डॉ दिव्यांशु शेखर के नेतृत्व में किया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कृषि विज्ञान केंद्र शिवहर के वरिया वैज्ञानिक सा प्रधान डॉ एस के राय थे। उन्होंने किसने की सब्जी एवं फलों की खेती से जुड़ी विभिन्न समस्याओं जैसे की रोग किट कम उपज इत्यादि को किसानों से जानकर उनका वैज्ञानिक तरीके से निवारण बताया।

डॉ शेखर बताते हैं की इस कार्यक्रम का मूल्य उद्देश्य ग्रामीण स्तर पर सब्जि की संरक्षित खेती के माध्यम से स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। उन्होंने परीक्षार्थियों को बताया की किस तरह किसान संरक्षित खेती को अपना कर सब्जियों को बेमौसम समय में बेचकर अच्छी आए प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने किसानों को सब्जी के बाजार से जुड़ी समस्याओं के बारे में भी निवारण के उपाय बताएं।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम की संयोजक डॉक्टर अंजली सुधाकर कृषि अभियंत्रिकी ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान बहादुरपुर, सिंहवारा एवं जाले प्रखंड से आए प्रशिक्षणार्थियों को सब्जी की वैज्ञानिक खेती से जुड़े विभिन्न तकनीकों के बारे में बताया गया जैसे कि मल्चिंग का प्रयोग, नेट हाउस पॉलीहाउस के अंदर सब्जियों की खेती, कम लागत वाले पॉलीटनल के अंदर नर्सरी तैयार करने की विधि।

उन्होंने संरक्षित खेती से जुड़े राज्य एवं केंद्र सरकार के द्वारा दिए जा रहे अनुदानों के बारे में भी प्रशिक्षणार्थियों को अवगत कराया जिससे कि किसान इन अनुदानों का लाभ ले सके। कार्यक्रम का समापन मुख्य अतिथि एस के राय द्वारा प्रमाण पत्र वितरण के साथ किया गया।समापन के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ गौतम कुणाल, डॉक्टर जगपाल, पूजा कुमारी एवं अन्य सहकर्मी मौजूद थे।