#MNN@24X7 दरभंगा, 17 जुलाई, दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेडकर सभागार में जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिले के सभी पंचायत (308) में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
  
बैठक में वैसे पंचायत जहां चयनित जमीन पर न बनने देने या मुखिया के सहयोग न करने के कारण अब तक निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया जा सका है, वैसे पंचायतों की स्थिति की बारी-बारी से समीक्षा की गई।
   
समीक्षा कर्म में तारडीह प्रखंड के 05 पंचायतों में काम शुरू नहीं किए जाने को लेकर संबंधित राजस्व कर्मचारी का वेतन स्थगित कर दिया गया है। इसी तरह सिंहवाड़ा के 12 पंचायत में काम शुरू नहीं किए जाने को लेकर प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा सिंहवाड़ा का वेतन स्थगित करते हुए कारण पृच्छा की गई है।
  
दरभंगा सदर के 14 पंचायत में काम शुरू नहीं किए जाने के लिए प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, संबंधित सभी पंचायत सचिव, पंचायत रोजगार सेवक एवं राजस्व कर्मचारी का वेतन स्थगित कर दिया गया है।
  
मनीगाछी प्रखंड के नेहरा पश्चिमी एवं ब्रह्मपुर पंचायत में निर्माण कार्य में व्यवधान उत्पन्न करने वाले के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए गये। साथ ही वैसे मुखिया जो चयनित स्थल पर अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण कार्य में अवरोध उत्पन्न कर रहे हैं, उन्हें पद मुक्त करने का प्रस्ताव भेजने का निर्देश मनीगाछी के प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया।
   
कुशेश्वरस्थान प्रखंड के आठ पंचायतों में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई निर्माण कार्य शुरू नहीं किए जाने को लेकर प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी का वेतन स्थगित किया गया है।
 
जाले के रेवढ़ा, जोगियारा, ब्रहमपुर पश्चिमी, मुरैठा इत्यादि पंचायतों की समीक्षा में बताया गया कि कुछ पंचायतों में एक- दो स्थानीय लोगों द्वारा निर्माण कार्य में व्यवधान उत्पन्न किया जा रहा है।
  
जिलाधिकारी ने उनके विरुद्ध सरकारी कार्य में बाधा डालने हेतु प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए।
   
इसी प्रकार बंघौली पंचायत के पंचायत सचिव एवं राजस्व कर्मचारी का वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया गया।
   
हायाघाट प्रखंड के 08 पंचायतों में अब तक कार्य प्रारंभ नहीं किए जाने के लिए प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा का वेतन स्थगित किया गया है। इसी प्रकार हनुमाननगर के प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा का वेतन स्थगित करते हुए कारण पृच्छा की गई। घनश्यामपुर एवं गौड़ाबौराम प्रखंड के प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा का वेतन स्थगित किया गया। गौड़ाबौराम के अंचलाधिकारी एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी का भी वेतन स्थगित किया गया।
   
बिरौल प्रखंड के 15 पंचायत में कार्य विलंब के लिए सभी संबंधित पंचायत सचिव, पंचायत रोजगार सेवक, राजस्व कर्मचारी का वेतन स्थगित कर दिया गया है।
   
बेनीपुर के अंचलाधिकारी एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी का वेतन 06 पंचायतों में कार्य प्रारंभ नहीं किए जाने के लिए वेतन स्थगित किया गया है। साथ ही सभी 06 पंचायत के राजस्व कर्मचारी, पंचायत सचिव,पंचायत रोजगार सेवक का वेतन स्थगित किया गया है।
  
बहेड़ी के प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा, संबंधित पंचायत रोजगार सेवक, पंचायत सचिव का वेतन स्थगित किया गया है।
  
उल्लेखनीय है कि 27 मई 2023 को जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में मिशन 50 डेज के अंतर्गत दरभंगा जिला के सभी 308 पंचायतों में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण कार्य पूर्ण करवाने का लक्ष्य सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, पीओ मनरेगा, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी के लिए निर्धारित किया गया था।
   
उक्त बैठक में प्रोग्राम पदाधिकारी मनरेगा को नोडल पदाधिकारी बनाया गया, जमीन संबंधित मामलों के निराकरण का दायित्व अंचलाधिकारी को दिया गया था तथा मुखिया से समन्वय स्थापित करते हुए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को निर्माण कार्य करवाने में सहयोग प्रदान करने का निर्देश दिया गया था, जिसकी समीक्षा 17 जुलाई को 50 दिन पूरा होने के अवसर पर की गयी।
   
बैठक में उप विकास आयुक्त प्रतिभा रानी, अपर समाहर्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा,उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, जिला पंचायती राज पदाधिकारी आलोक राज, डीआरडीए प्रभारी पदाधिकारी राहुल कुमार एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।