-डीएमसीएच में योजना का काम अब निजी एजेंसी को

-सोमवार से 11 कर्मी अस्पताल में आने वाले मरीजों की करेंगे सहायता

-दूर- दराज से आये गरीब मरीज व परिजन होंगे लाभान्वित

दरभंगा,4 मार्च। डीएमसीएच में आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिये अब मरीजों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। सोमवार से निजी एजेंसी के 11 कर्मी उनकी सहायता करेंगे। किसी भी समय भर्ती होने पर तत्काल संबंधित कर्मचारी मरीज व उनके परिजनों से संपर्क करेंगे। उनसे योजना का लाभ दिलाने के लिये लिये पूछताछ करेंगे। सही कागजात प्रस्तुत करने पर योजना का कार्ड बनाकर उसे देंगे। उसके बाद नि:शुल्क रूप से उन्हें दवा व चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी जायेगी। इससे दूर- दराज से आये गरीब मरीज व उनके परिजनों को अस्पताल का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। विदित हो कि इससे पहले मरीज व उनके परिजनों को योजना का लाभ लेने के लिये विभागों में भटकना पड़ता था, लेकिन अस्पताल प्रशासन के द्वारा उठाये गये कदम से गरीब लोगों को सुगमता से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। बता दें कि कई मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में पहले से ही यह सुविधा उपलब्ध है, लेकिन अब डीएमसीएच में आने वाले मरीजों को भी इसका लाभ मिलेगा। मालूम हो कि आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभुकों को पांच लाख तक नि:शुल्क उपचार की सुविधा मुहैया करायी जाती है।

अस्पताल में योजना के लाभुकों का बढ़ेगा ग्राफ:
जानकारी के अनुसार डीएमसीएच में प्रति माह करीब 125 मरीजों को आयुष्मान योजना से जोड़कर लाभ पहुंचाया जाता है। वर्तमान में यह काम विभिन्न विभागों के हेल्थ मैनेजर व कर्मी देखते हैं, लेकिन अब मरीजों को लाभार्थी के रूप में चयन करने के लिये एजेंसी के कर्मी मदद करेंगे। इससे अस्पताल में इलाज कराने आये मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना है। बताया जाता है कि इससे अस्पताल में योजना के लाभुकों का ग्राफ बढ़ेगा।

लाभार्थियों के लिये आवश्यक कागजात-
विदित हो कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिये कुछ आवश्यक कागजात होना आवश्यक है। इसके लिये राशन कार्ड अनिवार्य है। इसके अलावा लाभार्थी के पास आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या अन्य कागजात होना जरूरी है। लाभार्थियों का परिवार के साथ संयुक्त फोटो विभाग को देना जरूरी है। कागजात प्रस्तुत करने के बाद कर्मी आगे की कार्यवाई करेगा।

निबंधित 14 निज़ी अस्पतालों की सूची;
अमृत नर्सिंग होम, मिर्ज़ापुर
आई बी स्मृति आरोग्य सदन, मिश्रा टोला
जोगिंदर मेमोरियल हॉस्पिटल, लहेरियासराय
पारस ग्लोबल अस्पताल, अललपटी
प्रसाद पोली क्लीनिक, बंगलागढ़
आर आर आई अस्पताल, गोधेला पटोरी वसंत
सर्राफ अर्थो एन्ड स्पाइन सेंटर, डीएमसीएच के निकट
शेखर अस्पताल एन्ड ईयर, नोज़, थ्रोट अस्पताल, करमगंज नाका नं, छह
शुभम नर्सिंग होम शुभंकरपुर
श्याम सर्जिकल संस्थान, जीएम रोड
श्री साईं अस्पताल, अललपटी
श्री विशुद्धानंद अस्पताल प्राइवेट लिमिटेड, लहेरियासराय
स्वामी विवेकानंद कैंसर अस्पताल, मब्बी
यूरो स्टोन रिसर्च सेंटर प्राइवेट लिमिटेड, अललपटी
महावीर नेत्रालय दोनार
प्राइम हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर दिल्ली मोड़
दरभंगा चिल्ड्रन हॉस्पिटल बेता चौक

सोमवार से डीएमसीएच में इलाज कराने आये मरीजों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिलाने के लिये एजेंसी के कर्मी सहायता करेंगे। इससे अस्पताल में आने वाले अधिक से अधिक मरीज इसका लाभ ले सकेंगे- डॉ एचएस मिश्रा ,अधीक्षक।