#MNN@24X7 दरभंगा, 21 अप्रैल, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दंडाधिकारी राजेश झा राजा की अध्यक्षता में ईद-उल-फितर पर्व के अवसर पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को ब्रीफिंग की गई।
  
ब्रीफिंग में बताया गया कि जुम्मे की नमाज से लेकर ईद की नमाज समाप्त होने तक सभी अपने-अपने कर्तव्य स्थल पर तैनात रहकर चौकसी करना सुनिश्चित करेंगे। गश्ती दल को रात्रि में गश्ती करने का निर्देश दिया गया।
  
आसूचना संकलन करने हेतु सभी चौकीदार एवं दफेदार को सक्रिय रखने का निर्देश दिया गया, विगत वर्षों में संप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया।
  
नगर पुलिस अधीक्षक सागर कुमार ने कहा कि कहीं भी सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास किया जाता हैं तो वैसे लोगों के विरुद्ध त्वरित एवं कठोर कार्रवाई की जाए, इसके लिए दंड प्रक्रिया संहिता में दंडाधिकारी को प्रदत शक्ति का प्रयोग किया जाए।
     
उन्होंने प्रवर को सभी पोस्ट पर स-समय बल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, साथ ही पूरी चौकसी के साथ दायित्व निभाने का निर्देश दिया गया।
     
ब्रीफिंग करते हुए अपर समाहर्ता ने कहा कि जुम्मा के नमाज के उपरांत ईद के नमाज तक सभी दंडाधिकारी मुस्तैदी से अपने कर्तव्य स्थल पर बने रहेंगे तथा आस-पास के क्षेत्र में चौकसी बरतेंगे, किसी भी प्रकार की घटना की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी को अतिशीघ्र देना सुनिश्चित करेंगे।
  
उल्लेखनीय है कि जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता हैं, जिनका मोबाइल नंबर-9473191318 है।
     
उन्होंने कहा कि यदि किसी थाना क्षेत्र में शांति समिति की बैठक नहीं हुई है तो आज ही बैठक कर लें।
    
उन्होंने ऑनलाइन उपस्थित अनुमंडल पदाधिकारी बिरौल एवं अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपुर को भी अपने अपने क्षेत्र के प्रमुख मस्जिदों एवं ईदगाह पर चौकसी बरतने के निर्देश दिए।
    
ब्रीफिंग में बताया गया कि कहीं से भी किसी अफवाह की सूचना मिलते ही जिला स्तर पर अवगत कराते हुए, अफवाह फैलाने वाले के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।
  
सभी ईदगाहों/मस्जिदों जहां ईद का नमाज अदा किया जाता है, उनका पूर्णतः भौतिक सत्यापन कर लिया जाए तथा वहां तक आने-जाने वाले रास्तों के आस-पास अन्य धार्मिक स्थलों से उस दिन किसी प्रकार का कोई व्यवधान उत्पन्न न हो पाए, यह सुनिश्चित किया जाए।
   
उल्लेखनीय है कि दरभंगा जिले के कुल 410 स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है, तथा जिला नियंत्रण कक्ष तीन पाली में 24 X 7 घंटे कार्यरत रहेगा, जिसका दूरभाष नंबर-06272-240600 है।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सदर चंद्रिमा अत्री,उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी सत्यम सहाय, वरीय उप समाहर्ता गौरव शंकर एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।