21 से 23 अप्रैल तक विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष की हुआ स्थापना।

#MNN@24X7 दरभंगा, 19 अप्रैल, जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार द्वारा जिला संयुक्त आदेश जारी करते हुए कहा है कि ईद-उल-फितर का त्योहार 22/23 अप्रैल 2023 को मनाये जाने की सूचना है, जो चाँद के दृष्टिगोचर होने पर निर्भर करेगा।

उन्होंने कहा कि रमजान माह के अंत में चाँद के दिखाई देने पर 22/23 अप्रैल 2023 को मुस्लिम समुदाय के लोगों के द्वारा ईद-उल-फितर पर्व मनाया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अबतक के प्राप्त सूचनाओं के अनुसार उक्त त्योहार के अवसर पर कहीं से भी किसी प्रकार की अशांति होने की संभावना नहीं की गयी है, फिर भी जिला में दोनों समुदाय की मिली जुली आबादी को ध्यान में रखते हुए उक्त त्योहार के अवसर पर कड़ी निगरानी एवं सतर्कता रखने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा है कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में बढ़ रही आतंकवादी गतिविधियों एवं जिले में विभिन्न त्योहारों के अवसर पर छिट-फुट घटना एवं विवाद तथा जिले में दोनों समुदायों की मिली-जुली आबादी को ध्यान में रखते हुए इस पर्व के अवसर पर विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरतने हुए विधि-व्यवस्था संधारण करने की आवश्यकता है।

उन्होंने सभी संबंधित दण्डाधिकारी/पुलिस पदाधिकारी को निदेशित किया है कि शांति व्यवस्था बनाये रखने हेतु उक्त त्योहार के अवसर पर गुप्त आसूचना संग्रह करते हुए इसकी सूचना तुरन्त विशेष दूत/द्रुतगामी साधन से जिला दण्डाधिकारी को अवगत कराएगें।

उन्होंने कहा कि उक्त त्योहार के अवसर पर कभी-कभी असामाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग करने के लिए झुठ एवं मिथ्य अफवाह फैलायी जाती है, जिससे गंभीर स्थिति उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने संबंधित थानाध्यक्ष/प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी/दण्डाधिकारी को निर्देशित किया कि ऐसे अफवाहों के खंडन करते हुए अफवाह फैलाने वाले के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष एवं पुलिस पदाधिकारी को निदेशित किया कि शांति व्यवस्था एवं सम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने हेतु वे अपने-अपने क्षेत्र में आसूचना का संग्रह करते रहेंगे। साथ ही सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निदेशित किया गया है कि वे अपने-अपने स्तर से ग्राम सेवकों को आवश्यक सूचना संग्रह करने का निर्देश देंगे, जहाँ भी शांति भंग होने की संभावना हो, तो तुरंत इसकी सूचना जिला मुख्यालय को भी देंगे तथा आवश्यक निरोधात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने थानाध्यक्ष को निदेशित किया गया कि वैसे स्थानों पर जहाँ पूर्व में साम्प्रदायिक तनाव के दृष्टान्त दृष्टिगोचर हुए हैं अथवा साम्प्रदायिक तनाव की आशंका है, वहाँ पर दोनों समुदाय के प्रमुख लोगों के सहयोग से शांति समिति का गठन करना सुनिश्चित करेंगे तथा उन पर शांति बनाये रखने का दायित्व सौपेंगे तथा उनका हस्ताक्षर करवा लेंगे।

उन्होंने सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष को निदेशित किया कि अपने-अपने थाना/ओ.पी. क्षेत्र में साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न करने वाले व्यक्तियों की सूची पहले ही तैयार कर लेंगे, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर तुरन्त उनके विरूद्ध समुचित कर्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने जिला संयुक्त आदेश में कहा है कि ईद-उल-फितर त्योहार के अवसर पर सभी स्तर के पदाधिकारियों/पुलिस कर्मियों/पुलिस पदाधिकारियों का अवकाश अगले आदेश तक के लिए स्थगित किया जाता है, विशेष परिस्थिति पर जिला दण्डाधिकारी द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

इसके साथ ही जिला दण्डाधिकारी द्वारा सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष एवं प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी को उक्त त्योहर के अवसर पर निम्नांकित निर्देशों का अनुपालन दृढ़ता के साथ करने का निर्देश दिया।

01. सभी ईदगाहों/मस्जिदों, जहाँ ईद का नमाज अदा किया जाता है, उसका पूर्णतः भौतिक सत्यापन किया जाए कि उसके आने-जाने वाले रास्तों के आस-पास अन्य धार्मिक स्थलों से उस दिन किसी प्रकार का कोई व्यवस्था उत्पन्न् नहीं होने पाये। इसके लिए यथेष्ट प्रशासनिक सतर्कता बरतेंगे।
02. इन स्थलों पर आवश्यकतानुरूप सुरक्षा के प्रबंध सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष करेंगे एवं नमाज के एक दिन पूर्व से ईदगाह मस्जित पर बल की प्रतिनियुक्ति करेंगे।
03. थाना स्तर पर एक नियंत्रण कक्ष की व्यवस्था की जाए, जहाँ समुचित मात्रा में पदाधिकारी, बल, आश्रु दस्ता, बम स्कॉयड आदि विशेष परिस्थिति में भ्रमण हेतु मौजूद रहेंगे।
04. साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने हेतु थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक की जाए।
05. गत वर्ष में यदि कोई साम्प्रदायिक तनाव उत्पन्न हुआ हो, तो वहाँ आवश्यकतानुरूप उपद्रवियों के विरूद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।
06. सिया-सुन्नी समुदाय के मध्य नमाज के समय एवं ईदगाह को लेकर जहाँ विवाद हो, वहाँ पुसिल पदाधिकारी भ्रमण करेंगे एवं यथेष्ट प्रशासनिक सतर्कता बरतेंगे।
07. इस पर्व में भाग लेने हेतु लोग दूर-दूर से अपने घर लौटते है, उनके सुरक्षा हेतु गश्ती प्रणाली सुदृढ़ करेंगे।
08. पर्व पूर्व खरीददारी के लिए बाजारों में चहल-पहल रहता है, यथेष्ट प्रशासनिक सतर्कता बरतेंगे।
  
इसके साथ ही सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष/पुलिस निरीक्षक/प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी वैसे सभी स्थानों पर विशेष निगरानी रखेंगे, जहाँ ईद का सामूहिक नमाज अदा किया जाएगा।
 
उन्होंने जिला संयुक्तादेश में कहा है कि प्रतिनियुक्त सभी पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी को कर्तव्य होगा कि वे प्रतिनियुक्त स्थान पर पूर्व में हुए घटना की जानकारी थानाध्यक्ष के माध्यम से प्राप्त कर लेंगे और उसके अनुसार उक्त स्थान पर सतर्कता बरतना सुनिश्चित करेंगे।
 
उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर पुलिस केन्द्र से बल की प्रतिनियुक्ति नहीं हुई है, उन स्थानों पर थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष थाना स्तर से पुलिस पदाधिकारी/बल/चौकीदार एवं दफातार की प्रतिनियुक्ति करते हुए स्वंय सतत् निगरानी रखना सुनिश्चित करेंगे।
 
उन्होंने कहा कि ईद-उल-फितर त्योहार के अवसर पर दरभंगा, समाहरणालय स्थिति जिला नियंण कक्ष 21 अप्रैल से 23 अप्रैल 2023 तक कार्यरत रहेगा, जिसका दूरभाष संख्या – 06272-240600 है। जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में राजेश झा ‘‘राजा’’, अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा मोबाईल नम्बर – 9473191318 रहेंगे।
 
अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वह उक्त त्योहार के अवसर पर अग्निशमन दस्ता की एक टुकड़ी को जिला नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि समय पर उसका उपयोग किया जा सके।
 
उन्होंने कहा कि ईद-उल-फितर त्योहार के अवसर पर भी.एच.एफ. सेट 21 अप्रैल से 23 अप्रैल 2023 तक चौबीस घंटे खुला रहेगा।
 
ईद-उल-फितर के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु 410 स्थलों पर दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल, लाठी बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है।
 
ईद-उल-फितर के अवसर पर सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने क्षेत्र अन्तर्गत विधि-व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा अपने दिशा-निर्देशन में प्रतिनियुक्ति करते हुए सुरक्षा व्यवस्था, विधि-व्यवस्था बनाए रखते हुए पर्व को सौहार्द्रपूर्ण एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।
 
प्रतिनियुक्त सभी दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल को अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था संधारण करने का निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त सभी थाना/ओ.पी. एवं गश्ती दल को भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था संधारित करने का निर्देश दिया गया है।
 
इसके साथ ही नगर आयुक्त कुमार गौरव दरभंगा सदर अनुमण्डल के, अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा राजेश झा ‘‘राजा’’ बेनीपुर अनुमण्डल के तथा अपर समाहर्त्ता (लोक शिकायत निवारण) अनिल कुमार बिरौल अनुमण्डल के विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेंगे। वे संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी से अनुश्रवण एवं समन्वय कर उक्त पर्व को शांतिपूर्ण संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे।