25 को होगी टीम की घोषणा
———
कराटे एवं किक बॉक्सिंग खेल की विश्वविद्यालय टीम के गठन के लिए सीएम साइंस कॉलेज दरभंगा में आयोजित दो दिवसीय सेलेक्शन ट्रायल रविवार को सम्पन्न हुआ। महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय निर्णायक समिति ने रविवार को अपनी रिपोर्ट विश्वविद्यालय के खेल पदाधिकारी डा अजय नाथ झा को सौंप दी। प्रो दिलीप कुमार चौधरी की अध्यक्षता में गठित टीम में फुलेश्वर कुमार मंडल, मनीष राज, सुनील कुमार चौधरी एवं सुरेंद्र कुमार आनंद शामिल थे।

लगातार दो दिनों तक चले सेलेक्शन ट्रायल में कराटे टीम के लिए कुल 21 महाविद्यालय के खिलाड़ी छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इनमें दरभंगा के महात्मा गांधी कॉलेज, नागेंद्र झा महिला कॉलेज, मिल्लत कॉलेज, केएस कॉलेज, सीएम कॉलेज, एमएलएसएम कॉलेज, मिल्लत टीटी कॉलेज, एमआरएम कॉलेज, मधुबनी के जेएन कॉलेज एवं आरके कॉलेज, समस्तीपुर के एएनडी कॉलेज, आरएनएआर कॉलेज, बेगूसराय के एसके महिला कॉलेज, एमआरजेडी कॉलेज, एसबीएसएस कॉलेज, बेगूसराय के एपीएसएम कॉलेज बरौनी, जीडी कॉलेज, आरबीएस कॉलेज, अंदौर, जीएमआरडी कॉलेज, मोहनपुर एवं आरसीएसएस कॉलेज बिहट आदि महाविद्यालय के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

जबकि किक बॉक्सिंग टीम के लिए कुल छह कॉलेजों के प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इनमें दरभंगा के एमएलएसएम कॉलेज, सीएम कॉलेज एवं सीएम साइंस कॉलेज के अतिरिक्त समस्तीपुर के आरएनएआर कॉलेज व बेगूसराय के जीडी कॉलेज एवं आरसीएस कॉलेज की टीम ने हिस्सा लिया। विश्वविद्यालय टीम की घोषणा 25 दिसंबर को की जाएगी।

मौके पर प्रधानाचार्य प्रो दिलीप कुमार चौधरी ने प्रतिभागियों को संबोधित करते कहा कि जिंदगी में हार जीत तो चलती रहती है। मगर वह व्यक्ति जो हारने से पहले ही मन में हार जाता है वह जीवन में कभी जीत नहीं सकता। उन्होंने कहा कि हमारे दृढ मन की शक्ति हमसे कुछ भी करवा सकती है। यदि हम निश्चय कर लें तो हम पहाड़ पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं l जबकि कभी कभी हमें छोटी सी राई भी पहाड़ की तरह मालूम होती है। जब हम हारने से पहले ही अपनी हार मान लेते हैं।

उन्होंने कहा कि विजय का मुख्य कारण मेहनत के साथ उत्साह तथा दृढ निश्चय होता है। जीवन में लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दृढ निश्चय होना जरूरी है। यदि हमारा मन कमजोर पड़ जाए तो निराशा हम पर हावी हो जाती है। आयोजन की सफलता में डा अजय कुमार ठाकुर, प्रवीण कुमार झा, चेतकर झा, कुमार राजर्षि, राजेश कुमार सिंह, संतोष कुमार आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।