#MNN@24X7 दरभंगा, 17 अप्रैल, स्थापना उप समाहर्त्ता, दरभंगा द्वारा बिहार कर्मचारी चयन आयोग से प्राप्त पत्र के आलोक में पत्र निर्गत करते हुए कहा कि राज्य में कार्यालय परिचारी/परिचारी (विशिष्ट) की रिक्तियों के विरूद्ध नियुक्ति की प्रक्रिया के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय, पटना द्वारा CWJC No. – 18612/2019, CWJC No.  – 18070/2019, 17070/2019, 18148/2019 तथा CWJC No.  – 18443/2019 में दिनांक – 18/12/2019 को पारित न्यायादेश तथा MJC No.  – 72/2021 (CWJC No.  – 10967/2018 से उदभूत) एवं समरूप मामलों में पारित आदेशों के अनुपालन हेतु विभिन्न विभागों/जिलों की रिक्तियों को भरने हेतु निर्गत विज्ञापनों के आलोक में पूर्व में आवेदन समर्पित करन वाले आवेदकों की One time measure के रूप में बिहार कर्मचारी चयन आयोग, पटना द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित कर योग्य अभ्यर्थियों की अनुशंसा सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना को भेजा जाना है।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के पत्र में कहा गया कि 14 फरवरी 2023 को सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार में आयोजित बैठक में लिये गये निर्णयों के आलोक में जिलों की रिक्तियों को भरने हेतु जिला द्वारा पूर्व में निर्गत विज्ञापनों में आवेदन समर्पित करने वाले आवेदकों का ऑनलाईन आवेदन जिला स्तर पर प्राप्त किया जाना है।

उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अभ्यर्थी 10 अप्रैल 2023 से 01 मई 2023 तक आयोग के वेबसाईट https://bssc.bihar.gov.in पर उपलब्ध कराये गये लिंक के माध्यम से अपना ऑनलाईन आवेदन भरना सुनिश्चित करेंगे।

पत्र में कहा गया कि अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाईन आवेदन भरे जाने के पश्चात् जिला द्वारा उक्त अभ्यर्थी के द्वारा पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन के विरूद्ध भरे गये आवेदन के आलोक में प्रविष्टियों को प्रमाणित कर आयोग के पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा, तदोपरान्त आयोग द्वारा जिला के माध्यम से सत्यापित किये गये अभ्यर्थियों हेतु प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आयोग से प्राप्त पत्र में बताया गया कि जिन जिलों द्वारा 12 दिसम्बर 2012 के पूर्व विज्ञापन प्रकाशित किया गया था, उन जिलों में नियुक्ति हेतु उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता अष्टम वर्ग उत्तीर्ण होगी तथा उनके परीक्षा का प्रश्न अष्टम वर्ग स्तर का होगा तथा जिन जिलों द्वारा 12 दिसम्बर 2012 के पश्चात् विज्ञापन प्रकाशित किया गया था, उन जिलों में नियुक्ति हेतु उम्मीदवारों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक अथवा समकक्ष उत्तीर्ण होगी तथा उनके परीक्षा का प्रश्न दसवीं/समकक्ष स्तर का होगा।

इसके साथ ही न्यूनतम तथा अधिकतम उम्र सीमा की गणना कट-ऑफ-डेट का निर्धारण एवं आरक्षण के संबंध में जिलों द्वारा पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन में निर्धारित आयु सीमा के अनुसार अर्थात् उस समय इस संबंध में प्रवृत प्रावधान के अनुसार होगा। इसी प्रकार आरक्षण के संबंध में जिलों द्वारा पूर्व में प्रकाशित विज्ञापन में उल्लिखित प्रावधान के अनुसार होगी। पत्र में कहा गया कि विभिन्न जिलों की विभिन्न कोटि की रिक्तियों की संख्या जिलों द्वारा पूर्व में प्रकाशित रिक्तियों के अनुसार होगी। आयोग द्वारा परीक्षापरान्त संबंधित जिला से प्राप्त रिक्तियों के आलोक में जिलावार अनुशंसा प्रेषण की कार्रवाई की जायेगी।

आयोग द्वारा सभी संबंधित अभ्यर्थियों को निर्देश दिया गया कि वे अद्यतन सूचना हेतु आयोग के वेबसाईट https://bssc.bihar.gov.in का सतत अवलोकन करते रहेंगे।