#MNN@24X7 दरभंगा, कृषि विज्ञान केंद्र, जाले, दरभंगा द्वारा जोगियारा उच्च विद्यालय में पोषण सप्ताह के अंतर्गत एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।यह कार्यक्रम कृषि विज्ञान केंद्र के वरीय वैज्ञानिक सह अध्यक्ष डॉ. दिव्यांशु शेखर के नेतृत्व में किया गया।

कार्यक्रम की संचालिका पूजा कुमारी ने बताया कि सितंबर के प्रथम सप्ताह में 1 तारीख से 7 तारीख तक पोषण सप्ताह मनाया जाता है, तथा पूरे सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है ।राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पहली बार मार्च 1975 में एडीए (अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन, अब – न्यूट्रिशन और डाइट साइंस अकैडमी) ने मनाया था । भारत में, राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पहली बार 1982 में मनाया गया था। सरकार ने लोगों को स्वस्थ भोजन के बारे में प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न पहल शुरू कीं और यह भी बताया कि यह स्वस्थ रहने और लंबे समय तक जीवित रहने से कैसे जुड़ा है । यूनिसेफ के अनुसार, पोषण माह 2023 का विषय “स्वस्थ आहार सभी के लिए किफायती हो रहा है” है।

पूजा कुमारी ने आगे बताया कि पूरे राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के दौरान, देश भर में कई सेमिनार, कार्यशालाएँ, शैक्षिक कार्यक्रम, सम्मेलन और जन जागरूकता अभियान आयोजित किए जाते हैं। जिसके अंतर्गत आज जोगियारा हाई स्कूल में 11th के बच्चों के बीच में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।बच्चों को किस प्रकार अपने आहार को संतुलित करें तथा उचित पोषण का लाभ उठाते हुए स्वस्थ जीवन जिए ,इसके बारे में जानकारी दी गई ।

पूजा कुमारी बच्चों को अपने आसपास मौसमी फल एवं सब्जियों का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित किया । उन्होंने बताया कि स्वस्थ आहार जीवन को ऊर्जा प्रदान करता है तथा सकारात्मक प्रभाव डालता है । यह न केवल हमारे जीवन को लंबा करता है, अपितु पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है.

कार्यक्रम के दौरान विधालय के 55 बच्चे,शिक्षक और पराधानाचार्य नासिर हैदर शामिल हुए।