विद्यालय की कक्षाएं होगी व्यवस्थित, मूलभूत समस्याओं को किया जाएगा दूर, छात्रों की हो शत प्रतिशत उपस्थिति- विधायक।

विद्यालय पूरे समाज के लिए उपयोगी, नियमित रूप से शिक्षकों- अभिभावकों की बैठक आयोजित कराए- डा मुरारी मोहन।

विद्यालय के प्रबंध समिति की बैठक में लिए गए सभी निर्णयों का किया जाएगा पूर्णतः पालन- डा मनोज कुमार।

#MNN@24X7 किसी भी समाज में हर तरह के व्यक्ति होते हैं। किसी एक व्यक्ति की गलत सोच, कार्य या व्यवहार के कारण दूसरों की भी बदनामी होती है। विद्यालय पूरे समाज के लिए होता है। अतः इसके विकास के लिए शिक्षक- अभिभावकों की नियमित रूप से बैठकों का आयोजन आवश्यक है। इस विद्यालय की कक्षाएं होगी व्यवस्थित, लगेंगे पंख, दूर होगी मूलभूत समस्याएं, जहां छात्रों की हो शत प्रतिशत उपस्थिति। जाति, धर्म एवं पार्टी आदि से ऊपर उठकर शिक्षा के विकास के लिए हमें कार्य करना चाहिए, ताकि बाद में भी लोग याद रख सकें। रूपए- पैसे तो आते- जाते ही रहते हैं। उक्त बातें दरभंगा जिला के केवटी विधायक डा मुरारी मोहन झा ने प्लस टू उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय, कोयलास्थान की प्रबंध समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

उन्होंने विद्यालय की बाउंड्री करने की आवश्यकता पर बल देते हुए प्रधानाध्यापक डा मनोज कुमार से कहा कि सीमित संसाधनों में प्राथमिकता के आधार पर कार्य करवाएं। विद्यालय परिसर विशेष कर शौचालय की पूरी तरह नियमित साफ- सफाई हो। बड़ा टंकी बनवाकर नल का कनेक्शन भी कारवाएं। पहले की सभी जमीनों की घेराबंदी को आवश्यक बताते हुए निर्देश दिया कि खेलकूद की समुचित व्यवस्था हो। यदि खेलकूद में प्रोत्साहन मिले तो ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे भी बहुत अच्छा कर सकते हैं। उन्होंने शिक्षकों, अभिभावकों एवं समिति के सदस्यों से कहा कि वे स्कूल के विकास पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें। विधायक ने अपनी ओर से स्कूल के प्रधानाध्यापक को बैंच- डेस्क आदि की व्यवस्था के लिए आवेदन देने का आग्रह करते हुए अगले माह में पुनः प्रबंध समिति की बैठक आयोजित कर कार्य प्रगति की समीक्षा का आश्वासन दिया।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक सह प्रबंध समिति के सचिव डा मनोज कुमार ने विधायक एवं सदस्यों को विद्यालय की भौतिक स्थिति- कक्षा, कार्यालय, पंखा, शौचालय, चापाकल, कम्प्यूटर, स्मार्ट क्लास, छात्र- शिक्षक संख्या अभी की विस्तार से जानकारी देते हुए विद्यालय के विकास हेतु सब के सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि गत चार माह पहले मेरे पदभार ग्रहण करने के बाद छात्रों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। स्कूल के विकास में सब का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने प्लस टू के लिए अलग से बन रहे दो मंजिला भवन की भी विस्तार से जानकारी दी।

प्रधानाध्यापक ने बैठक में लिए गए निर्णय का पूर्णता पालन करने का संकल्प व्यक्त करते हुए बताया कि विद्यालय में नवमी से 12वीं कक्षा तक पढ़ाई होती है। 400 के लगभग छात्र-छात्राएं नामांकित हैं, जिनके लिए 8 शिक्षक- शिक्षिकाएं उपलब्ध हैं।

विद्यालय हेतु भूमिदाता परिवार के सदस्य श्रोति लाल यादव ने विद्यालय के विकास की प्रारंभिक स्थिति, उतार- चढ़ाव एवं विकास- संघर्ष की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि वर्तमान प्रधानाध्यापक के आने से अब विद्यालय का विकास एवं कल्याण अवश्य होगा।

दरभंगा एमएलसी प्रतिनिधि निर्भय कुमार उर्फ टुन्ना यादव ने विद्यालय की बाउंड्री शीघ्र करवाने की बात कही। उन्होंने सामान्य टॉयलेट के साथ ही कमोड वाला शौचालय भी बनवाने का आग्रह किया।

बैठक में कोयला स्थान के मुखिया विक्रांत प्रताप साहू, डा विनोद कुमार सिंह, दिलीप कुमार यादव, उच्च माध्यमिक विद्यालय, कोठिया के प्रधानाध्यापक आनंद पासवान, संस्कृत- प्राध्यापक डा आर एन चौरसिया, संतोष मिश्रा, पंकज कुमार, विद्यालय के शिक्षक- मदन कुमार सिंह, डा अंजू कुमारी, कल्पना पाठक, डा शर्मिला कुमारी, उम्मुल हसन फातिमा, रामवती देवी, राजगीर यादव, राहुल कुमार, जितेन्द्र कुमार, राम नारायण महतो, राहुल कुमार, पंकज कुमार, तपेश्वर यादव, संतोष कुमार राय, ललित नारायण यादव तथा राम प्रसाद महतो आदि उपस्थित थे।

प्रधानाध्यापक डा मनोज कुमार द्वारा विधायक एवं सदस्यों का स्वागत पाग, चादर एवं माला से किया गया।