छोटाईपट्टी में बने अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई (डब्लू.पी.यू.) यूनिट का किया गया निरीक्षण।

#MNN@24X7 दरभंगा, बिहार सरकार के ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार द्वारा जिले के हायाघाट प्रखण्ड के पतौर में जीविका दीदीयों द्वारा संचालित सुरभि उत्पाद समूह द्वारा बनाये गए बेसन, सत्तू, पापड़, चिप्स व मशाला का अवलोकन किया गया।

उल्लेखनीय है कि वर्ष – 2023 में सुरभि उत्पादक समूह के दीदीयों ने बैंक से ऋण लेकर बेसन सत्तू चिप्स इत्यादि के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया था और यह समूह अब काफी आगे बढ़ चुका है और अच्छा खासा मुनाफा कमा रहा है।
माननीय मंत्री जी ने जीविका दीदीयों के साथ बैठक की तथा उन्हें अन्य व्यवसाय से जुड़ने को लेकर भी प्रोत्साहित किया।
चूड़ी उत्पादक समूह के द्वारा निर्मित चूड़ियों का भी अवलोकन किया। साथ ही उन्होंने जीविका को मशरूम एवं मखाना उत्पाद को भी बढ़ावा देने का सुझाव दिया।

इसके साथ ही मंत्री महोदय द्वारा मद्यनिषेध अभियान के अंतर्गत परंपरागत शराब निर्माण एवं ताड़ी व्यवसाय से जुड़े लोगों को रोजगार से जोड़ने हेतु बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही सतत् जीविकोपार्जन योजना के तीन लाभुकों के दुकानों का निरीक्षण किया गया। उन्होंने लाभुकों से वार्ता भी किया तथा उनके रोजगार की स्थिति को देखकर प्रसन्न हुए।
   
तत्पश्चात् मंत्री द्वारा सदर प्रखण्ड के छोटाईपट्टी पंचायत में बने अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई (डब्लू.पी.यू.) यूनिट का निरीक्षण किया गया।
  
इस अवसर पर अपर समाहर्त्ता-सह-प्रभारी उप विकास आयुक्त अनिल कुमार,डीपीएम जीविका सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।