#MNN@24X7 दरभंगा जिला अन्तर्गत बहादुरपुर स्थित सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा संचालित ग्रामीण स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान अर्थात आर- सेटी, दरभंगा में ‘सेवानिवृत्ति सम्मान समारोह’ का आयोजन किया गया। यह समारोह संस्थान के निदेशक प्रभाष कुमार वर्मा के सेवानिवृत्त होने के उपलक्ष्य में आयोजित की गई, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के क्षेत्रीय प्रमुख कुमार उदयन ने शिरकत की। अति भावुकता के साथ निदेशक वर्मा ने अपने उदबोधन में कहा कि उन्होंने सफलतापूर्वक पैंतीस वर्ष बेदाग छवि के साथ बैंक को अपनी सेवा दी और अन्तिम सेवा काल में नौ महीने के लिये आर- सेटी, दरभंगा में निदेशक के रूप में काम किया। इस बीच इस संस्थान से पांच सौ से अधिक युवा- युवतियों ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण लेकर सरकार एवं बैंकों द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त कर स्व-रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़े हैं। जिस तरह लोग अपने परिवार से बिछुरने पर दुःखी होते हैं, ठीक वही संवेदना का क्षण मेरे लिये अभी है।

प्रभाष कुमार वर्मा को एक सफल प्रबंधक के रूप में सेन्ट्रल बैंक परिवार हमेशा याद करेगा और वे अति दीर्घायु एवं स्वस्थ रहकर अपने परिवार के बीच तमाम तरह की खुशियाँ बटोरें, यही हम सब की शुभकामना है। ये बातें बतौर मुख्य अतिथि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रमुख कुमार उदयन ने कही। बतौर विशिष्ट अतिथि ललित कुमार झा ने अपने काव्य-पाठ के माध्यम से श्री वर्मा को सेवानिवृत्ति की बधाई का सम्प्रेषण किया। इस अवसर पर सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के क्षेत्रीय कार्यालय के वरीय प्रबंधक संजीव कुमार एवं आर- सेटी, मधुबनी के निदेशक पीयुष पुष्पम की उपस्थिति एवं उदबोधन महत्वपूर्ण रहा।

कार्यक्रम में स्वागत उदबोधन फैकल्टी खुशबू कुमारी ने किया, जबकि कार्यक्रम संचालन फैकल्टी नीतू कुमारी के द्वारा किया गया। वहीं धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय सहायक नीतीश कुमार के द्वारा किया गया। मौके पर अंकित मिश्रा, मिथिला पेंटिंग की प्रशिक्षिका एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे तीस से अधिक प्रशिक्षणार्थी आदि उपस्थित रहे। इसी क्रम में प्रशिक्षणार्थियों ने श्री वर्मा से केक कटवाकर उन्हें स्वयं से मिथिला पेंटिंग की बनाई हुई पाग, चादर एवं अन्य कपड़ों से सम्मानित किया। श्री वर्मा ने भी स्वयं की तरफ से सभी प्रशिक्षणार्थियों को मिथिला पेंटिंग से संबंधित टूल्स, रंग एवं ब्रश आदि उपहारस्वरूप वितरित किया।