सही तरीके से हाथ धोने की आदत से दूर रहेगी कई बीमारियां।

हाथों की सफाई के आसान व सर्वोत्तम विधि सुमन को अपनाना जरूरी

#MNN@24X7 मधुबनी, हाथों को साफ रखने की आदत आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। हाथों की ठीक से सफाई नहीं होने पर इसमें मौजूद हजारों बैक्टिीरिया आंख, कान, नाक, मूंह सहित अन्य माध्यमों से हमारे शरीर में दाखिल हो जाता है। जो बाद में कई बीमारियों का कारण बनता है। बीमारियों से बचाव हाथ धोने की उचित आदतों के प्रति जन जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंड वाशिंग डे के रूप में मनाया जाता है। मौके पर जिले के विभिन्न चिकित्सका संस्थानों में हाथों की साफ-सफाई पर केंद्रित विशेष तकनीकी सत्र का आयोजन किया जाएगा । इसमें स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीणों ने भाग लेंगे ।

हाथों की सफाई से विभिन्न बीमारियों से बचाव संभव

ग्लोबल हैंड वाशिंग डे के बारे में बताते हुए सिविल सर्जन डॉ. नरेश कुमार भीमसारिया ने बताया कि हाथों की सफाई किसी तरह के संक्रमण से बचाव का महत्वपूर्ण जरिया है। कोरोना संक्रमण के खतरों से बचाव में हाथों की सफाई बेहद कारगर साबित हुआ। हाथ शरीर का वो अंग है। जिसकी मदद से हम अपने सभी जरूरी काम निपटाते हैं। हानिकारक बैक्टीरिया हमारे आसपास हर जगह मौजूद होते हैं। जो इतने सुक्ष्म होते हैं कि हमें दिखाई नहीं देते। इसके संपर्क में आने से हानिकारक बैक्टीरिया हमारे हाथों के जरिये शरीर के अंदर प्रवेश करते हैं और हमें बीमार करते हैं। हाथों को साफ रखकर विभिन्न बीमारियों से बचाव हैंड वाशिंग डे का मुख्य उद्देश्य है।

बच्चों को हाथों की सफाई के प्रति सही जानकारी होना जरूरी

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर एस के विश्वकर्मा की मानें तो बच्चों के मामले में हाथों की सफाई विशेषकर महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों की होने वाली मौत के मामले में 14 फीसदी मौत डायरिया संबंधी रोगों से होती है। गंदें हाथों से मूंह में या नाक, कान आदि स्थानों को छूना डायरिया के बड़े कारणों में से एक है। इसलिये बच्चों को हाथों की सफाई के प्रति सही जानकारी देना जरूरी है। खाना खाने से पहले, शौच के बाद, आंख, नाक, कान सहित शरीर के किस अन्य अंग को छूने से पहले हाथों की सफाई जरूरी है। डीआईओ ने कहा कि सुमन विधि हाथों की सफाई का आसान व सर्वात्तम तरीका है।

सुमन-के विधि से करें हाथों की सफाई :

हाथों की सफाई के विशेष तकनीक सुमन के बारे में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन ने बताया कि सुमन-के विधि से 40 से 60 सेकेंड तक हाथों को अच्छे तरीके से साफ कना होता है। इसमें एस यानि सीधा, यू यानि उल्टा, एम यानि मुठ्ठी, ए यानि अंगूठा, एन यानि नाखून व के हाथ के कलाई की सफाई को दर्शाता है। इस विधि में सबसे पहले कलाई, फिर हाथ की उलटी तरफ, फिर मुट्ठी, उसके बाद अंगूठा, फिर नाखून और अंत में फिर कलाई को साफ करना होता है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संस्थानों में हाथों की सफाई पर आधारित विशेष सत्र के दौरान स्थानीय लोगों को इससे जुड़ा प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही उन्हें घरों के आसपास को स्वच्छ व सुंदर बनाये रखने के लिये प्रेरित किया गया।