#MNN@24X7 दरभंगा, 22 फरवरी, डीपीएम जीविका डॉ.ऋचा गार्गी की अध्यक्षता में दरभंगा जीविका के डीपीसीयू कार्यालय कक्ष में सभी प्रखंड के जीविकोपार्जन नोडल,विलेज रिसोर्स पर्सन व स्किल एक्सटेंशन वर्कर का जायद फसलों के संदर्भ में एक दिवसीय उन्मुखीकरण आयोजित किया गया।

डीपीएम ऋचा गार्गी ने सभी को प्रेरित करते हुए कहा कि आप सभी के सहयोग से दरभंगा जिला जीविका के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य कर रहा हैं,आगे भी अपनी पूर्ण ऊर्जा के साथ तन्यमयता से कार्य करते रहें।

उन्होंने यह भी कहा कि जिले के अधिकांश लोग कृषि व्यवसाय से जुड़े हैं और वैज्ञानिक पद्धति के द्वारा कृषि आज समय की माँग है इसलिए अधिक से अधिक लोगों को शिक्षित व जागरूक कर लाभ पहुंचाएं।

जीविकोपार्जन प्रबंधक मनोरमा मिश्रा ने कृषि सम्बंधित तकनीकी ज्ञान को साझा करते हुए बताया कि फसल चक्र के सिद्धांतों व मौसम के हिसाब से ही फसलों का चयन किया जाना चाहिए। अभी जायद मौसम वाली फसल जिन्हे फरवरी-मार्च में बोया जाता है जैसे कद्दूवर्गीय सब्जियां,भिंडी, मूंग आदि।

मनोरमा मिश्रा ने बताया कि जायद फसल से जुड़ी तमाम जानकारियां सभी वीआरपी,एसइडव्लू व नोडल को विस्तार से दी गयी है, आगे सभी के द्वारा ये जानकारियां सामुदायिक संगठनों की जीविका दीदियों तक अग्रसारित कर उन्हें प्रशिक्षित व प्रेरित किया जायेगा।