#MNN@24X7 दरभंगा 2 मई,आज गुदरी स्थित किसान भवन प्रांगण में बिहार राज्य किसान सभा से l संबद्ध दरभंगा जिला किसान कौंसिल की बैठक जिला किसान कौंसिल अध्यक्ष महेश दुबे की अध्यक्षता में संपन्न हुई बैठक में जिला किसान काउंसिल सचिव राम सागर पासवान ने बैठक में स्थानीय मुद्दों को लेकर चलाए गए संघर्ष दिल्ली किसान मजदूर रैली एवं दरभंगा जिले में किसानों की समस्याओं को विस्तार से बैठक में रिपोर्ट पेश किया।

बैठक में उपस्थित बिहार राज्य किसान सभा महासचिव विनोद कुमार ने 3 अप्रैल को दिल्ली में आयोजित किसान मजदूर रैली में दरभंगा जिले से अच्छी भागीदारी पर दरभंगा जिला किसान काउंसिल को अभिनंदन किया उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार कारपोरेट के पक्ष में काम कर रही है कृषि संकट तेज हो रही है किसानों के ऊपर चौतरफा हमले हो रहे हैं। पूरे देश में किसानों का केंद्र सरकार के किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ संघर्ष चल रहा है।

उन्होंने महाराष्ट्र किसान लॉन्ग मार्च का विस्तारित रूप से चर्चा किया और कहा की महाराष्ट्र किसान लोंग मार्च कर सरकार को किसानों की मांग मानने के लिए मजबूर किया है बिहार में जमीनों का मुद्दा आज भी प्रमुख मुद्दा है बिहार में बिना वैकल्पिक व्यवस्था का गरीबों को उजाड़ने की कोशिश बुलडोजर राज के खिलाफ किसान सभा ने अनवरत संघर्ष किया है अभी सरकार ने भूमिहीनों को जमीन देने के लिए घोषणा की है सरकार ने जो जमीनों का मूल्य तय किया है वह वास्तविक मूल्य से कम है इसीलिए जिस मोजे में सरकार जमीन देनाचाहती है वहां का वास्तविक मूल्य निर्धारित कर जमीन देने की कार्रवाई में तेजी लाया जाए

उन्होंने किसानों के तत्कालिक मुद्दे को लेकर अनवरत संघर्ष तेज करने का आवाहन किया और कहां की उत्तर बिहार में किसानों के मुद्दे को लेकर लोंग मार्च आयोजित की जाएगी जून महीने में संयुक्त किसान संघर्षमोर्चा की ओर पटना में महापड़ाव आयोजित की जाएगी जिसमें किसान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक ढाबले समेत संयुक्त किसान संघर्षमोर्चा के केंद्रीय नेता भाग लेंगे।

किसान सभा केवरिष्ठ उपाध्यक्ष ललन चौधरी ने पंचायत स्तर पर किसान सभा का गठन करने किसानों को किसान सभा से जोड़ने पर बल देते हुए कहा कि केंद्र सरकार का लागातार हमला किसानों पर जारी है।कभी खाद बीज की किल्लत और कालाबाजारी तो कभी न्यूनतम समर्थन मूल्य किसानों को नहीं मिलने की समस्या व्यापक पैमाने पर देखी जा रही है।न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी देने वाला कानून बनाने से सरकार भाग रही है गेहूंका सरकार ने जो मूल्य तय किया है उससे ज्यादा मूल्य बाजार मूल्य है इसीलिए किसान क्रय केंद्र पर गेहूं नहीं बेच रहे हैं।

उन्होंने किसानों को प्रति क्विंटल ₹500 बोनस देने मक्का का क्रय केंद्र खोलने की मांग करते हुए संगठन की मजबूती एवं विस्तार तथा अन्य किसान मजदूर संगठनों की एकता का निर्माण करने किसान सभा का संगठन मजबूत करने का आवाहन किया

किसान सभा संयुक्त सचिव श्याम भारती ने कहा कि
राज्य सरकार के द्वारा कृषि अनुदान में काफी धांधली और विसंगतियां है। हमारा संगठन राज्य सरकार से मांग करती है की 2006 से पहले जिस तरह से कृषि बाजार समिति बिहार में काम कर रही थी उसे पुनः लागू किया जाए। गांव गांव में किसानों की उपज खरीद के लिए सरकारी क्रय केंद्र खोला जाए जय एवं किसानों को मुफ्त बिजली ₹5000 पेंशन देने की मांग की।

बैठक के अंत में किसानों की ज्वलंत मुद्दों को लेकर संघर्ष तेज करने जिले में भूमि संघर्ष तेज करने पंचायत स्तर पर सदस्यता अभियान एवं पंचायत सम्मेलन करने दिल्ली में केंद्रीय कार्यालय निर्माण हेतु दरभंगा जिले में एक लाख राशि संग्रह करने 14 जून को अजीत सरकार के शहादत दिवस के अवसर पर समाहरणालय पर भूमिहीन को जमीन दो जमीन का पर्चा बेदखली पर रोक की मांग को लेकर विशाल प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया।

बैठक को दरभंगा जिला किसान सभा उपाध्यक्ष राम अनुज यादव, संयुक्त सचिव रामधनी झा, अनिल पासवान, शिवनंदन यादव, ललन यादव, सुशील सिंह, विश्वनाथ पासवान, गणेश ठाकुर, बैजनाथ पासवान, भारती कुमारी, नरेंद्र मंडल, उदय मिश्र आदि ने संबोधित किया।