MNN24X7 दरभंगा, 07 दिसंबर- मुख्य सचिव, बिहार के निर्देश के आलोक में जिलाधिकारी श्री राजीव रौशन द्वारा आज सदर प्रखण्ड के सारा मोहनपुर का भ्रमण कर वहाँ संचालित विभिन्न सरकारी योजनाओं का निरीक्षण किया गया।
    
सर्वप्रथम जिलाधिकारी द्वारा कार्यरत पंचायत भवन का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में आर.टी.पी.एस. काउण्टर बंद पाया गया।
   
इसके लिए वहां के वीडियो कार्यपालक सहायक एवं मुखिया को 1 सप्ताह में आरटीपीएस काउंटर चालू कराने का सख्त निर्देश दिया गया तथा जिला पंचायती राज पदाधिकारी को इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया।
  
कन्या उत्क्रमित मध्य विद्यालय चंदन पट्टी के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि वहां कार्यरत 16 शिक्षकों में से 9 ही उपस्थित हैं जबकि 7 अवकाश पर हैं। इसके लिए वहां के प्रधानाध्यापक को कड़ी फटकार लगाई गई की एक साथ इतने शिक्षकों को अवकाश कैसे स्वीकृत किए गए तथा अवकाश के सभी आवेदन को जांच हेतु रखा गया है।
    
पंचायत में नल जल योजना सुचारू रूप से कार्यरत पाया गया। जन वितरण प्रणाली के एक विक्रेता के यहां भंडार एवं सभी वितरण कार्य सही पाया गया। जबकि दूसरे डीलर जो पैक्स अध्यक्ष हैं, के यहां भंडार की जांच में खाद्यान्न कम पाया गया । जिसके लिए सदर प्रखंड के पणन पदाधिकारी से अपने क्षेत्र के डीलरों का सही से जांच नहीं करने के लिए स्पष्टीकरण की मांग की गई है। इसके साथ ही संबंधित जन वितरण प्रणाली के विक्रेता के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
      
पंचायत में संचालित प्लस 2 विद्यालय जो तीन कमरे वाले भवन में संचालित है। इस विद्यालय में वर्ग 1 से 8 तक प्रथम सत्र में एवं वर्ग 9 से 12 तक द्वितीय सत्र में संचालित किया जाता है।
     
प्रथम सत्र के सभी शिक्षक व विद्यार्थी अनुपस्थित पाए गए जबकि द्वितीय सत्र में मात्र 21 विद्यार्थी पाए गए। इसके लिए प्रधानाध्यापक को सख्त निर्देश दिया गए कि विद्यालय का संचालन सही ढंग से किया जाए।
  
इसके साथ ही वहां के रसोईघर की स्थिति जर्जर पाया गया।