#MNN24X7 दरभंगा, आज दिनांक 22 /05/2023 को कुंवर सिंह कॉलेज में पर्यावरण एवं 5 जून 2023 को होने वाले विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर महाविद्यालय परिसर में ” पर्यावरण और हम” विषय पर कार्यशाला सह सेमिनार का आयोजन किया गया। इस आयोजन की अध्यक्षता प्रोफेसर मनसा सुलतानिया ने किया । इस आयोजन के मुख्य अतिथि कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति प्रोफ़ेसर (डॉ) सिद्धार्थ शंकर सिंह थे।

इस अवसर पर उन्होंने पर्यावरण एवं संस्कृत विषय में पर्यावरण संरक्षण के विभिन्न आयामों पर व्यापक चर्चा किया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए के महाविद्यालय के एनएसएस पूर्व कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ अशोक सिंह ने पर्यावरण और वृक्षारोपण संबंधी महाविद्यालय एवं दरभंगा के विभिन्न क्षेत्रों में किए गए अपने योगदानओं का वर्णन किया तथा पर्यावरण के कार्यकर्ता के रूप में अपने अनुभव को महाविद्यालय के शिक्षकों एवं छात्रों के बीच साझा किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ के के सिंह के पूर्व कार्यक्रम पदाधिकारी, एमएलएसएम कॉलेज, ने पर्यावरण संबंधी इस प्रकार के सेमिनारों एवं कार्यशालाओं के आयोजन की सराहना की एवं इसके आगे भी आयोजन करते रहने की सबको सलाह दिया, साथ ही उन्होंने यह कहा कि इस प्रकार के परिचर्चा का आयोजन तक ही सीमित न रखकर इनको व्यवहारिक रूप प्रदान किया जाए तभी पर्यावरण संतुलन में यह वास्तविक सहायक हो सकेगा।

के एस कॉलेज के एनएसएस के वर्तमान कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ अमित कुमार सिन्हा ने पर्यावरण इतिहास एवं संस्कृत वांग्मय में पर्यावरण संबंधी विविध विवेचना एवं भारतीय संस्कृति तथा पर्यावरण के बीच के सामंजस्य को रेखांकित किया। इसी कड़ी में आगे इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राकेश रंजन सिन्हा भारतीय धर्म एवं भारतीय संस्कृति में पर्यावरण संरक्षण के एवं पर्यावरण जागरूकता के विभिन्न प्रतीकों का विवेचना किया । कार्यक्रम में आगे विभिन्न छात्रों मोहम्मद इकबाल, अंजलि, स्नेहल ,बब्बन यादव आदि ने भी पर्यावरण संबंधी अपने अनुभव एवं ज्ञान का छात्रों और शिक्षकों के बीच साझा किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर सुल्तानिया पर्यावरण संबंधी विषयों को मनोविज्ञान की दृष्टि से रेखांकित किया और इसे महाविद्यालय स्तर के सभी छात्रों को इस सिद्धांतिक शिक्षा के साथ व्यावहारिक शिक्षा लेने की भी नसीहत दी। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र एवं शिक्षक मौजूद थे।