ससमय नामांकन, क्लास और परीक्षा प्राथमिकता- कुलपति

#MNN@24X7 पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के कुलपति प्रोफेसर राज नाथ यादव की अध्यक्षता में गुरुवार को देर शाम कुलपति कक्ष में संवाददाता सम्मेलन आयोजित की गई। कुलपति ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि मेरा कुलपति के रूप में एक साल का कार्यकाल उन्नीस अगस्त,2022 को पूरा हो गया। अपने कुलपति, कार्यवाहक कुलपति और प्रति कुलपति अर्थात लगभग साढ़े तीन वर्षों के कार्यकाल की कार्यों को लगभग दो घंटों के उद्बोधन में विस्तार से बतलाया।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में लंबित तमाम परीक्षाफल, विभिन्न विषयों की राजभवन और सरकार से मान्यता, शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्रों, अंगीभूत महाविद्यालयों, संबद्ध महाविद्यालयों आदि की समस्याओं को दूर करना प्रमुखता रही है। विश्वविद्यालय अपने स्थापना के साढ़े चार वर्ष पूरा कर रहा है। बीस विषयों में स्नातकोत्तर विभाग में पद सृजन के साथ सरकार की स्वीकृति,एम बी ए का भूतलक्षी प्रभाव से अनुमति के साथ अग्रतर नामांकन की अनुमति, मारवाड़ी महाविद्यालय, किशनगंज में स्नातकोत्तर पढ़ाई शुरू करने की स्वीकृति, अनुकंपा पाल्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ करने की अनुमति प्रमुख है। शिक्षक, कर्मचारियों के पदोन्नति एवं अनेक तरह के वेतन विसंगतियों का समाधान किया गया।

सरकार से विश्वविद्यालय के लिए जमीन अधिग्रहण, चहारदीवारी, भवन निर्माण के लिए निरंतर प्रयास प्रमुख रहा है। रंगभूमि मैदान का जीर्णोद्धार के साथ साथ इन्डोर /आउटडोर स्टेडियम स्थापित करने हेतु प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया है। भविष्य में दर्जनों रोजगारोन्मुखी कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है ताकि सीमांचल के छात्र छात्राएं शिक्षा के साथ साथ हुनरमंद बन सके। सभी संवाददाताओं ने अनेकों सवाल पूछे। कुलपति ने सभी का संतोषजनक जबाव दिया।

कुलपति ने कहा कि पूर्व में बहुत सारी गड़बड़ियां हो गई थी जिसे हमने यथोचित समाधान कर दिया है। भविष्य में हम प्रत्येक माह संवाददाता सम्मेलन आयोजित करेंगे ताकि आपको अपने गतिविधियों की सही और सटीक जानकारी उपलब्ध कराते रहें। उन्होंने कहा कि हमारे कुलसचिव, संकायाध्यक्ष, कुलानुशासक से खबर की प्रामाणिकता प्राप्त कर लें फिर खबर प्रकाशित करें ताकि जनता के बीच सही खबर जाए।

संवाददाता सम्मेलन में संकायाध्यक्ष प्रोफेसर मगरूर आलम, कुलानुशासक प्रोफेसर डी के झा, विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रोफेसर अंजनी कुमार मिश्रा एवं कुलसचिव डॉ घनश्याम राय उपस्थित थे। धन्यवाद ज्ञापन मीडिया प्रभारी ने किया।