दरभंगा के वासुदेवपुर पंचायत स्थित कसनरैनी गांव में एक किसान परिवार द्वारा जैविक खेती में सब्जी, फल के साथ किया जाता है गोपालन।

#MNN@24X7 दरभंगा, सरकार एवं मीडिया द्वारा प्रचार- प्रसार, ऋण उपलब्धता, सब्सिडी तथा प्रशिक्षण आदि के कारण जैविक खेती का प्रचलन बढ़ रहा है। अब लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति भी अधिक जागरूक हो रहें हैं।इसी का परिणाम है कि दरभंगा जिला के वासुदेवपुर पंचायत स्थित कसनरैनी गांव के एक किसान परिवार के द्वारा जैविक खेती के अन्तर्गत सब्जी, अनाज एवं फल आदि के साथ ही गोपालन का कार्य भी किया जाता है।

परिवार के मुखिया राम बुझावन महतो ने बताया कि अपने करीब 7- 8 बीघे भूमि में उन्होंने अपने दो पुत्रों- अजीत कुमार तथा अमित कुमार के साथ गत वर्ष उक्त कार्यों को प्रारंभ किया। गोबर तथा गोमूत्र का प्रयोग जैविक खेती में किया जाता है, जिससे सब्जी, अनाज तथा फल आदि का उत्पादन होता है। उन्होंने बताया कि अभी मेरे पास 6 साहीवाल नस्ल की गाएं हैं, जिनके दूध को दरभंगा शहर के साथ ही गांव में भी बेचते हैं, जिससे अच्छी आमदनी होती है। यह देसी नस्ल की गाय बीमार कम पड़ती हैं। शीघ्र ही हमलोग गायों की संख्या बढ़ाने वाले हैं।

स्नातक पास बड़े भाई अजीत कुमार ने बताया कि वे एक से दो बीघे जमीन में जैविक सब्जी एवं फल की खेती करते हैं, जिनमें कद्दू, घ्यूरा, बैगन, कैता, मूली, भिण्डी, अमरुद, केला, धनिया तथा खीरा आदि शामिल हैं। बिना विशेष प्रशिक्षण के ही पूर्वजों से सीख कर खेती करते हैं। सरकार की ओर से विशेष सुविधा नहीं मिल पायी है। वहीं मेहनत के अनुसार लाभ भी नहीं मिल पा रहा है।

बी एससी पास छोटे भाई अमित कुमार ने बताया कि सरकार के अनुदान से ब्लॉक के द्वारा 20 कट्ठे से अधिक जमीन में नेट लगाया गया है, जिसमें शिमला मिर्च, भिंडी, गोभी, मवेशी चारा, खीरा तथा अन्य लत्तीदार फल- सब्जी आदि की खेती की जाती है। इसमें केवल वर्मी कंपोस्ट का ही प्रयोग किया जाता है।वहीं रासायनिक खाद या कीटनाशक का लगभग प्रयोग नहीं किया जाता है, क्योंकि इस नेट के अंदर कीट- पतंगों का प्रकोप बहुत कम होता है। उन्होंने बताया कि वे शीघ्र ही मछली पालन भी शुरू करेंगे, जिसके लिए बोरिंग, पाइप तथा पंपिंगसेट आदि की भी व्यवस्था है।

उक्त स्थल का निरीक्षण करने गए प्राध्यापक डा आर एन चौरसिया ने बताया कि इस किसान परिवार का उक्त प्रयास सराहनीय एवं अनुकरणीय है। इनके इस छोटे से कार्य से कई लोगों को रोजगार भी मिला है। प्रेरित एवं प्रशिक्षित व्यक्तियों के द्वारा जैविक खेती करने से लोगों को स्वाद, स्वास्थ्य के साथ ही अधिक धनार्जन का लाभ भी होगा।

उन्होंने बताया कि अगले वर्ष किसानों से किराये पर जमीन लेकर राजकुमार, मंजीत कुमार चौधरी, आस्थानंद यादव, प्रशांत कुमार झा एवं वीरेन्द्र कुमार यादव आदि युवाओं के माध्यम से व्यापक पैमाने पर जैविक अनाज, फल एवं सब्जी की खेती, मत्स्य पालन, बकरी पालन तथा गोपालन आदि प्रारंभ किया जाएगा, जिनके लिए उनके प्रशिक्षण, स्थल निरीक्षण, कृषि, पशु एवं गो विशेषज्ञों से सम्पर्क तथा सरकारी सहायता आदि की व्यवस्था की जा रही है।