#MNN@24X7 वनडे वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस बेहद रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया को जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी, लेकिन रोहित शर्मा की ब्रिगेड ने कीवी टीम को 70 रन से हरा दिया और पिछले वर्ल्ड कप (2019) के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला ले लिया।

इस जीत के साथ ही भारत वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भी पहुंच गया और टीम इंडिया ने चौथी बार विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई। वहीं 2011 के बाद भारतीय टीम ने 12 साल के बाद वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई। रोहित शर्मा अब कपिल देव, सौरव गांगुली और एमएस धोनी के बाद भारत को वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने वाले चौथे कप्तान भी बने।

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया ने शानदार बल्लेबाजी कीवी के खिलाफ की और 50 ओवर में 4 विकेट पर 397 रन का विशाल स्कोर बना डाला। भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा ने 47 रन, विराट कोहली ने 117 रन, शुभमन गिल ने नाबाद 80 रन जबकि श्रेयस अय्यर ने 105 रन का तो वहीं केएल राहुल ने नाबाद 39 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने 3 विकेट जबकि ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया।

न्यूजीलैंड को जीत के लिए 398 रन का विशाल लक्ष्य मिला था और इस टीम ने जमकर संघर्ष किया और मैच को रोमांचक बना दिया। इस टीम के दो विकेट सिर्फ 39 रन पर गिर गए थे, लेकिन इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिचेल के बीच तीसरे विकेट के लिए 181 रन की साझेदारी हुई और भारतीय टीम मुसीबत में दिख रही थी, लेकिन इसके बाद शमी ने केन को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा और भारत को राहत दी। कप्तान केन ने इस मैच में 69 रन की बहुमूल्य पारी खेली जबकि डेरिल मिचेल ने 134 रन बनाए। भारत की तरफ से मो. शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे और 7 विकेट लिए।

वनडे विश्व कप इतिहास में भारतीय टीम 8वीं बार फाइनल में पहुंची और इसमें से चार बार इस टीम ने फाइनल में जगह बनाई। पहली बार टीम इंडिया 1983 में फाइनल में पहुंची थी और खिताब जीता था। इसके बाद यह टीम 2003 में फाइनल में पहुंची, लेकिन वहां उसे हार मिली थी जबकि तीसरी बार यह टीम 2011 में फाइनल में पहुंची और एमएस धोनी की कप्तानी में दूसरी बार चैंपियन बनी। वहीं अब चौथी बार यह टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में फाइनल में पहुंची और इस टीम को अब तीसरी बार चैंपियन बनने का इंतजार होगा। फाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका में से किसी एक टीम से होगा जो दूसरे सेमीफाइनल में टकराएगी और यह मैच 16 नवंबर को खेला जाएगा।

सौ स्वराज सवेरा