28 जुलाई से 30 जुलाई तक विधि-व्यवस्था संधारण को लेकर जिला नियंत्रण कक्ष का हुआ स्थापना।

#MNN@24X7 दरभंगा, जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन एवं वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार द्वारा जिला संयुक्त आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि मुहर्रम का त्योहार 29 जुलाई 2023 को मनाये जाने की सूचना है।
 
जिला संयुक्तादेश में बताया गया कि देश के विभिन्न क्षेत्रों में बढ रही आतंकवादी गतिविधियों एवं जिले में पूर्व से घटित साम्प्रदायिक घटनाओं एवं दोनों सम्प्रदाय की मिली-जुली आबादी को ध्यान में रखते हुए उक्त त्योहार के अवसर पर विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।
 
जिला संयुक्त आदेश में कहा है कि अपराधिक एवं उग्रवादी तथा साम्प्रदायिक तत्वों की गतिविधियाँ भी इस पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न कर सकती है, इसके लिए सभी संबंधित पदाधिकारियों को उक्त पर्व के अवसर पर साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तथा अफवाह फैलाने वाले तत्वों, संस्थाओं, असामाजिक तत्वों एवं गुण्डा तत्वों की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखने हेतु निदेशित किया गया।
 
सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष/अन्य पुलिस पदाधिकारी/प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र के स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने तथा विश्व हिन्दु परिषद् के सक्रिय सदस्यों एवं कट्टरपंथियों तथा मुस्लिम सम्प्रदाय के कट्टरपंथियों के गतिविधियों पर सतत् निगरानी रखने का निर्देश दिया गया। साथ ही पूर्व मे ही आवश्यक निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।
 
उन्होंने सभी संबंधित दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मुहर्रम पूर्व के अवसर पर यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई जुलूस एवं विवादित झाँकी इत्यादि नहीं निकले, इस बिन्दु पर विशेष निगरानी रखेंगे, यदि आयोजकों या किसी के द्वारा इसका जानबुझकर उल्लंघन किया जाता है, तो उनके विरूद्ध नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करेंगे।
 
इसके साथ ही सभी संबंधित दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को उन सभी स्थलों पर जहाँ किसी कारण वश तनाव, साम्प्रदायिक घटना या वर्तमान में तनाव की स्थिति बनी हुई है, वहाँ पर विशेष निगरानी रखने को कहा गया।
 
जिला संयुक्तादेश में कहा गया कि उक्त पर्व के अवसर पर तनाव वाले स्थानों की अग्रिम आसूचना संग्रह करने के लिए ग्रामीण पुलिस, ग्रामीण स्तर पर पदस्थापित सरकारी सेवकों, ग्राम पंचायत आदि से समन्वय स्थापित कर सहयोग प्राप्त करना अपेक्षित है।
 
कहा गया कि प्रायः ऐसा देखा जाता है कि मिथ्या अफवाह के कारण आतंक एवं तनाव उत्पन्न हो जाता है, इसके नियंत्रण हेतु समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया। साथ ही धार्मिक संगठनों तथा धर्म के नाम पर अफवाह/द्वेष/नफरत तथा गलतफहमी फैलाने वाले तत्वों को चिन्ह्ति कर विधिक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
 
उक्त पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था कायम रखने हेतु कुल – 456 पुलिस बल, पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति थानाध्यक्ष के अनुशंसा को ध्यान में रखते हुए किया गया है।
 
उन्होंने कहा कि इसके साथ ही विधि-व्यवस्था संधारण हेतु क्यू.आर.टी. का गठन किया गया है, जो बिरौल, बेनीपुर एवं सदर अनुमण्डल के शहरी क्षेत्र के लिये विधि-व्यवस्था संधारण हेतु कार्य करेंगे।
 
जिला संयुक्तादेश में सभी संबंधित दण्डाधिकारी को कहा गया कि साम्प्रदायिक स्थिति से निपटने के लिए पुलिस बल का प्रयोग करना पड़े, तो किसी प्रकार का हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए। सरकार यह भी स्पष्ट कर चुकी है कि साम्प्रदायिक सौहार्द एवं सद्भाव बनाये रखने की दिशा मे हर जायज कदम उठाने में सरकार का पूर्ण सहयोग मिलेगा।
 
सभी संबंधित दण्डाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मी को 28 जुलाई 2023 के अपराह्न में विधि-व्यवस्था कार्य में अपने-अपने प्रतिनियुक्त स्थान पर पहुँचने का निर्देश दिया गया। साथ ही पर्व समाप्ति तक अपने-अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर बने रहने को कहा गया।
 
इसके साथ ही कहा गया कि यदि किसी कारणवश शांति भंग होने या तनाव होने की सूचना प्राप्त होती है, तो प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं दण्डाधिकारी तथा बल तक तक अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर बने रहेंग, जब तक उस स्थान विशेष की स्थिति सामान्य नहीं हो जाय।
 
जिला संयुक्तादेश में बताया गया कि सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्र में विधि-व्यवस्था के प्रभार में रहेंगे।
 
सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष/पुलिस निरीक्षक एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत उक्त पर्व के अवसर पर विधि-व्यवस्था बनाए रखने हेतु निरोधात्मक कार्रवाई का अनुपालन सख्ती से सुनिश्चित करेंगे तथा अपने क्षेत्रान्तर्गत साम्प्रदायिक घटनाओं की पृष्टिभूमि को ध्यान में रखते हुए पूर्ण सावधानी बरतेंगे। साथ ही साम्प्रदायिक सद्भाव बनाये रखने के लिए प्रभावी कार्रवाई बिना किसी भेदभाव से तथा निष्पक्षता के साथ करेंगे।
 
उन्होंने कहा कि उक्त त्योहार के अवसर पर शांति समिति का गठन नितान्त आवश्यक है, इसके लिए थानाध्यक्ष, ओ.पी. अध्यक्ष, पुलिस निरीक्षक, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी वैसे स्थान जहाँ साम्प्रदायिक तनाव के दृष्टांत दृष्टिगोचर हुए हैं या तनाव की आशंका हो, वैसे दोनों साम्प्रदाय के प्रबुद्ध नागरिकों, ग्राम पंचायत के मुखिया, सरपंच एवं पंचायत के अन्य सदस्य तथा क्षेत्र के गणमान्य लोगों के साथ 28 जुलाई से पूर्व शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करेंगे तथ विधि-व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेवादी उन पर सौपेंगे।

जिला संयुक्तादेश में कहा गया कि मुहर्रम पर्व के अवसर पर दरभंगा, समाहरणालय परिसर में 28 जुलाई से 30 जुलाई तक जिला नियंत्रण कक्ष कार्यरत रहेगा, जिसका दूरभाष संख्या – 06272-240600 है। जिला नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा श्री राजेश झा ‘‘राजा’’, मोबाईल नम्बर – 9473191318 रहेंगे।
 
इसके अतिरिक्त विधि-व्यवस्था संधारण हेतु नाका नम्बर – 05 कोतवाली ओ.पी. स्थित मिलान चौक पर एक सहायक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसके वरीय प्रभार में उप विकास आयुक्त श्रीमती प्रतिभा रानी, मोबाईल नम्बर – 9431818365 रहेंगी।
 
इसके साथ ही नगर आयुक्त, सिविल सर्जन, कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमण्डल, दरभंगा तथा विद्युत आपूर्ति प्रमण्डल, शहरी, दरभंगा को सहायक नियंत्रण कक्ष में मुहर्रम जूलूस/ताजिया मिलान कार्यक्रम समाप्ति तक उपस्थित रहने को कहा गया।
 
अनुमण्डल पदाधिकारी, सदर को नियमित विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था नगर आयुक्त एवं विद्युत आपूर्ति विभाग अथवा आयोजक समिति से पूर्व की भाँति कराना सुनिश्चित करेंगे।
 
पर्यवेक्षक, भी.एच.एफ यह सुनिश्चित करेंगे कि दरभंगा समाहरणालय स्थित जिला नियंत्रण कक्ष में पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, सदर एवं नगर थाना के गश्ती गाड़ी में वितन्तु सेट की व्यवस्था 28 जुलाई से 30 जुलाई तक के लिए करेंगे।
 
उक्त अवसर पर सभी थानाध्यक्ष/ओ.पी. अध्यक्ष अपने-अपने थाना का वितन्तु सेट 28 जुलाई से 29 जुलाई तक चौबीस घंटे खुला रखेंगे तथा प्रत्येक एक-एक घंटा पर अपने-अपने थाना का खैरियत प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करेंगे।
 
जिला संयुक्त आदेश में कहा है कि मुहर्रम पर्व के अवसर पर सभी प्रकार के अवकाश अगले आदेश तक के लिए स्थगित किया जाता है, विशेष परिस्थिति पर जिला दण्डाधिकारी द्वारा निर्णय लिया जाएगा।
  
अग्निशाम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि 28 जुलाई से अग्निशाम दस्ता की एक युनिट को जिला नियंत्रण कक्ष में तथा एक युनिट को बिरौल एवं बेनीपुर अनुमण्डल में प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि आपात स्थिति में उसका उपयोग किया जा सके।
  
प्रभारी यातायात को निर्देश दिया है कि दरभंगा शहरी क्षेत्र में उक्त पर्व के अवसर पर सभी चौक-चौराहों एवं भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस को प्रतिनियुक्त करेंगे तथा ट्रैफिक एवं विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही यातायात प्रभारी इस दौरान स्वयं भी भ्रमणशील रहते हुए यातायात व्यवस्था संचालित कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके।
  
पुलिस उपाधीक्षक (रक्षित), पुलिस केन्द्र, दरभंगा को निदेशित किया गया है कि सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी एवं बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करते हुए प्रतिनियुक्ति से पूर्व उन्हें हेलमेट, बॉडी प्रोटेक्टर, केन सिल्ड आदि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।
 
सभी प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारी, दण्डाधिकारी, थानाध्यक्ष को हिदायत दिया गया है कि उक्त त्योहार के अवसर पर अपनी-अपनी ड्यूटी पूरी मुश्तैदी, चुस्ती एवं सतर्कता के साथ करेंगे तथा साम्प्रदायिक दृष्टिकोण को देखते हुए अपनी ड्यूटी जिम्मेदारी के साथ निभायेंगे, लापरवाही बरतने वाले पुलिस कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  
उन्होंने सभी प्रखण्डों के वरीय प्रभारी पदाधिकारी को अपने-अपने प्रभार के प्रखण्ड में उक्त पर्व को प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष से सम्पर्क स्थापित करते हुए शांतिपूर्ण संपन्न कराएंगे। अगर किसी भी तनाव/घटना होने की सूचना मिलते ही स्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित करेंगे।
  
मुहर्रम पर्व के अवसर पर सभी अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी अपने क्षेत्र अन्तर्गत विधि-व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था के सम्पूर्ण प्रभार में रहेंगे तथा अपने दिशा-निर्देशन में प्रतिनियुक्ति करते हुए सुरक्षा व्यवस्था, विधि-व्यवस्था बनाए रखते हुए पर्व को सौहार्द्रपूर्ण एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।
  
प्रतिनियुक्त सभी दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल को अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था संधारण करने का निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त सभी थाना/ओ.पी. एवं गश्ती दल को भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था संधारित करने का निर्देश दिया गया है।
 
इसके साथ ही उक्त पर्व के अवसर पर अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी, दरभंगा राजेश झा ‘‘राजा’’, को सदर अनुमण्डल, अपर समाहर्त्ता (लो.शि.नि.), दरभंगा अनिल कुमार को बेनीपुर अनुमण्डल तथा जिला भू-अर्जन पदाधिकारी बालेश्वर प्रसाद को बिरौल अनुमण्डल का विधि-व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेंगे। वे संबंधित अनुमण्डल के अनुमण्डल पदाधिकारी एवं अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी से अनुश्रवण एवं समन्वय कर उक्त पर्व को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगे।