डीएम व एसडीएम ने की कई अभिभावकों से मुलाकात।

दरभंगा, 01 मार्च 2022 :- मुख्य सचिव, बिहार सरकार श्री आमिर सुबाहनी द्वारा वर्चुअल मीटिंग में दिए गए निर्देश के आलोक में दरभंगा जिला के वैसे छात्र/ व्यक्ति जो यूक्रेन में रहते थे एवं युद्ध प्रारंभ होने तक अपने घर वापस नहीं लौट पाए हैं, उनसे प्रशासनिक पदाधिकारियों ने संपर्क कर बिहार सरकार की मंशा से अवगत कराया।

उन्हें बताया गया कि यूक्रेन में रहने वाले छात्र, छात्राओं एवं व्यक्तियों को वापस घर लाने के लिए बिहार सरकार उच्च स्तर पर संजीदगी से प्रयासरत है। बिहार सरकार लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में है। केंद्र सरकार यूक्रेन के सीमावर्ती देशों के दूतावास के संपर्क में हैं और प्रयासरत है कि जल्द से जल्द सभी को भारत लाया जा सके। इस आपातकालीन घड़ी में धैर्य रखने की आवश्यकता है। उन्हें बताया गया कि दिल्ली एवं मुंबई हवाई अड्डा से बिहार सरकार अपने खर्च पर यहां के छात्र-छात्राओं एवं लोगों को पटना ला रही है एवं पटना से उनके घर तक पहुंचा रही है। इसके लिए दिल्ली अवस्थित बिहार भवन के उच्च अधिकारी केंद्र सरकार से एवं दिल्ली एवं मुंबई एयरपोर्ट से संबंध में स्थापित किए हुए है। भारत सरकार के कई मंत्री यूक्रेन के सीमावर्ती देशों में गए हैं तथा वहां के भारतीय दूतावास उन देशों के संपर्क में हैं तथा लगातार वहां से छात्र-छात्राओं एवं लोगों को लाने का प्रयास जारी है और प्रतिदिन बड़ी संख्या में लाया भी जा रहा है।

जिलाधिकारी, दरभंगा श्री राजीव रौशन ने लहेरियासराय थाना के लालबाग, वार्ड नंबर 31 के मोहम्मद राशिद आलम व उनके परिजनों से मुलाकात कर उनकी बेटी मारया राशिद के संबंध में तथा  मिश्री टोला, दिग्गी पश्चिमी,लाल बाग में डॉ0 मृदुल शुक्ला से मुलाकात कर यूक्रेन में रह रहे उनके भतीजे अंशुल शुक्ला व संभव शुक्ला, पिता- अतुल कुमार शुक्ला एवं रिश्तेदार विनीत दीक्षित, पिता- अविनाश के संबंध में जानकारी ली इसके साथ ही जिलाधिकारी ने किरतपुर और केवटी के छात्र /छात्राओं के अभिभावकों से वीडियो कॉलिंग के माध्यम से उनके संबंध में जानकारी ली और उन्हें इस दिशा में बिहार सरकार के द्वारा उन्हें वापस लाये जाने के लिए किये जा रहे प्रयास से अवगत कराया। 
  
एसडीओ बेनीपुर शम्भूनाथ झा ने बेनीपुर के हुसैन अहमद से मुलाकात कर उनके बेटे सैफ अहमद एवं अलीनगर के मोतीपुर गांव के हरीश चंद्र साहू व उनके परिजनों से मुलाकात कर यूक्रेन में रहनेवाले दीपक कुमार साहू के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा उन्हें सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास से अवगत कराया।
इसी प्रकार संबंधित प्रखंडों के बीडीओ एवं सीओ ने यूक्रेन में रहने वाले छात्र-छात्राओं एवं व्यक्तियों के अभिभावकों एवं परिजनों से मुलाकात कर उन्हें सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयास से अवगत कराया।
जिला आपदा प्रबंधन प्रभारी श्री सत्यम सहाय ने बताया कि बिहार सरकार से उन्हें दरभंगा के 28 छात्र-छात्राओं की सूची अबतक प्राप्त हुई है। इस्का सत्यापन किया जा रहा है।
 उन्हें बताया गया कि बिहार सरकार संजीदगी से अपने छात्र-छात्राओं एवं अपने लोगों को जल्द से जल्द बिहार वापस लाने का प्रयास कर रही है। इसके लिए राज्य स्तर पर हेल्पलाइन व नियंत्रण कक्ष के नंबर भी जारी किए गए है।