जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है विज्ञान : प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह
-गतिशील और समर्पि व्यक्ति को ही जीवन में मिलती है सफलता
-राष्ट्रीय कार्यक्रम का सफल आयोजन कर सीएम साइंस कॉलेज ने बिहार का बढ़ाया गौरव
-दरभंगा महाराजा ने डॉ. सीवी रमण को प्रयोग के लिए यदि हीरा न दिया होता तो, विज्ञान को शायद नहीं मिल पाता रमण स्पेक्ट्रा : प्रो. दिलीप कुमार चौधरी

दरभंगा। विज्ञान जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। नई पीढ़ी में अगर विज्ञान के प्रति भावना जाग जायेगी तो यह देश के लिए काफी फायदेमंद होगा। विज्ञान सप्ताह के अंतर्गत आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों ने जन-जन तक विज्ञान को पहुंचाने का कार्य किया है। उक्त बातें सोमवार को भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार कार्यालय और संस्कृति मंत्रालय के नेतृत्व में विज्ञान प्रसार विभाग की ओर से सीएम साइंस कॉलेज में आयोजित विज्ञान सप्ताह के समापन समारोह को संबोधित करते हुए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि मिथिला ज्ञान, विज्ञान, संस्कार, संस्कृति और परंपरा के निर्वाह की भूमि है। यहां की प्रतिभाएं श्रम के साथ-साथ ज्ञान अर्जन में भी अब्बल है, जो इन्हें दूसरे राज्यों की प्रतिभा से अलग और विशेष दर्जा प्रदान करती है। मिथिला की हृदय स्थली में अवस्थित विज्ञान शिक्षा के प्रसार के लिए समर्पित संस्थान में इस तरह के आयोजन से ऊपजी कामयाबी निश्चित रूप से दूर तलक जायेगी।
अपने संबोधन में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि राष्ट्रीय कार्यक्रम के सफल आयोजन करके सीएम साइंस कॉलेज ने बिहार का गौरव बढ़ाया है। इस विज्ञान सप्ताह के दौरान बही ज्ञान की सरिता का फायदा उठाकर नई पीढ़ी बिहार के संसाधनों का उपयोग करके राज्य को आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे।
समापन समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानाचार्य सह विज्ञान सप्ताह महोत्सव आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रो. दिलीप कुमार चौधरी ने ‘विज्ञान सप्ताह’ महोत्सव के सफल समापन के लिए सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी सीएम साइंस कॉलेज में सफलतापूर्वक कार्यक्रम के आयोजन की चर्चा हो रही है। इसका आगे आने वाले दिनों में जरूर महाविद्यालय को फायदा मिलेगा। ये सभी के सहयोग के कारण ही संभव हुआ है। कहा कि दरभंगा महाराज ने शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सराहनीय योगदान दिया है। आज हम जिस रमण प्रभाव के खोज के जश्न के रूप में विज्ञान दिवस को मनाते हैं, उसमें भी दरभंगा महाराज का बहुत बड़ा योगदान रहा है। दरभंगा राज परिवार ने डॉ. सीवी रमण को प्रयोग के लिए यदि हीरा न दिया होता तो, विज्ञान को शायद रमण स्पेक्ट्रा नहीं मिल पाता। इसलिए दरभंगा राज परिवार की दानशीलता एवं शिक्षा व अनुसंधान में उनके योगदान को हम सभी कभी भुला नहीं सकते हैं। हम मिथिला वासी इतना तो कह ही सकते हैं कि रमण प्रभाव में भी मिथिला का योगदान है। विज्ञान सप्ताह समारोह की मेजबानी मिलना सीएम साइंस कॉलेज के साथ मिथिला विश्वविद्यालय के लिए भी गौरव की बात है।
समापन समारोह में बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा मंत्री आलोक रंजन झा का शुभकामना संदेश वीडियो के रूप में दिखाया गया। इससे पहले नई दिल्ली में आयोजित विज्ञान सप्ताह के समापन समारोह का लाइव प्रसारण किया गया। दिल्ली में समापन समारोह का मंच संचालन दरभंगा जिला निवासी विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मन्त्रालय की स्वायत्त संस्थान विज्ञान प्रसार द्वारा संचालित ‘इंडिया साइंस’ चैनल के संपादक मानवर्धन कंठ ने किया। उन्हें दिल्ली से लाइव प्रसारण के दौरान स्क्रीन पर देखते ही सीएम साइंस कॉलेज का कामेश्वर भवन सभागार तालियों की गूंज से गुंजायमान हो उठा।

विज्ञान सप्ताह महोत्सव के समापन समारोह का संचालन डॉ. सत्येंद्र कुमार झा और डॉ. नेहा वर्मा ने मिलकर किया। विज्ञान सप्ताह महोत्सव के समापन समारोह में संयोजक डॉ. सुजीत कुमार चौधरी, डॉ. जीएम मिश्रा, डॉ. दिलीप कुमार झा, डॉ. दिनेश प्रसाद साह, डॉ. कुमार मनीष, डॉ. पांशु प्रतीक, डॉ. आरती कुमारी, डॉ. पूजा अग्रहरि, डॉ. निधि झा, डॉ. रश्मि रेखा, डॉ. अभय सिंह, डॉ. सुषमा रानी, नरेंद्र लाल और छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में अमन व मुकेश ने मारी बाजी
विज्ञान सप्ताह महोत्सव में प्रत्येक दिन विभिन्न-विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन प्रतिभागियों के बीच किया गया। प्रतियोगिताओं में सफल सभी विजाओं को कुलपति, कुलसचिव और प्रधानाचार्य के हाथों प्रमाण-पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में सीएम साइंस कॉलेज के अमन कुमार झा और मुकेश कुमार ने प्रथम और एमएलएसएम कॉलेज के शुभकांत यादव व पुरुषोतम झा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। निबंध लेखन प्रतियोगिता में सीएम साइंस कॉलेज के कुमार सुयश ने प्रथम, सीएम कॉलेज के अबिंका रश्मि ने द्वितीय और सीएम साइंस कॉलेज के दिलीप कुमार और प्लस टू जेजी स्कूल की कुसुम कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है।
पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता में सीएम साइंस कॉलेज की कौशिकी कुमारी ने प्रथम, सीएम कॉलेज के अमन कुमार और अबिंका रश्मि ने द्वितीय और सीएम साइंस कॉलेज के उज्ज्वल कुमार दत्ता और मारवाड़ी कॉलेज के गौतम आचार्य ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। मॉडल निर्माण प्रतियोगिता में सीएम साइंस कॉलेज के उज्ज्वल कुमार दत्ता ने प्रथम, सीएम कॉलेज के अबिंका रश्मि और अमन कुमार ने द्वितीय और सीएम साइंस कॉलेज के कुमार सुयश ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विज्ञान कविता लेखन प्रतियोगिता में सीएम कॉलेज की अंबिका रश्मि ने प्रथम, सीएम साइंस कॉलेज के कुमार हर्ष और मो. अरमान ने द्वितीय और सीएम साइंस कॉलेज की साक्षी प्रिया और रिया कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है।