#MNN@24X7 दरभंगा, आज दिनांक 12 अप्रैल 2023 को सारामोहम्मद पंचायत के परड़ी गांव में चंद्रधारी मिथिला विज्ञान महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा विशेष शिविर के अंतर्गत चतुर्थ दिवस का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत में महाविद्यालय इकाई के स्वयंसेवकों को बिठाकर उनसे उनके अब तक के राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े अनुभव के बारे में पूछा गया। इस सत्र में स्वयंसेवकों से सेवा योजना की विभिन्न पहलुओं पर प्रश्न किए गए जिसका उत्तर स्वयंसेवकों को देना था। सभी स्वयंसेवकों ने अपने अनुभव को साझा करते हुए सकारात्मक उत्तर दिया। द्वितीय सत्र में गांव के छात्रों को बिठाकर विभिन्न विषयों से पाठ पढ़ाया गया।

इस सत्र में महाविद्यालय की सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवक अंकित राज, विवेक कुमार एवं आईशा सिद्धकी ने अहम भूमिका निभाई। तृतीय सत्र में स्वयंसेवकों ने ग्राम में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया।इस सर्वेक्षण में ग्रामीणों ने विशेष रुचि दिखाई। सत्र के बाद स्वयंसेवकों ने सर्वसहयोग से भोजन बनाया एवं पंगत में बैठकर भोजन का आनंद लिया।

दिवस के चतुर्थ सत्र में महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों ने सभी उपस्थित स्वयंसेवकों ने अपने महाविद्यालय समन्वयक डॉ सत्येंद्र कुमार झा की उपस्थिति एवं अगुवाई में गांव में घूम घूम कर अलग-अलग चौक चौराहे, गली-मोहल्लों में स्वच्छता अभियान चलाया।

इस सत्र में स्वयंसेवकों ने स्वच्छता से जुड़े कई नारों का उद्बोधन किया, जिनमें “स्वच्छता ही सेवा है, गंदगी जानलेवा है”, ” हर नागरिक का हो यह सपना, स्वच्छ हो संपूर्ण भारत अपना”, “स्वच्छ और स्वस्थ होगा इंडिया, तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया” , जैसे कुछ नारे भी सुनने को मिले। इस सत्र के दौरान ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व भी समझाया गया।

आज के कार्यक्रम में स्वयंसेवक विजय कुमार, मुकेश कुमार, पंकज कुमार, अनिल कुमार साफी, प्रज्ञा कुमारी, रुद्र कांत कुमार, अवनी कांत कुमार, सोनी कुमारी, कुमारी वैष्णवी, मुस्कान कुमारी, अस्मिता कुमारी, प्रभाकर कुमार, अनिकेत कुमार, रवि कुमार श्रीवास्तव, नजिरुल होदा, रोशन कुमार झा, फाजला तरन्नुम, अभिषेक कुमार, प्रभात कुमार झा, रिद्धि ठाकुर, राजन कुमार आदि उपस्थित रहे। इस पूरे कार्यक्रम का संयोजन महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ सत्येंद्र कुमार झा ने किया।