पुस्तकालय में ई लाइब्रेरी हेतु 100 शोधार्थियों व विद्यार्थियों के लिए केबिन, कंप्यूटर सेट तथा अन्य आधुनिक सुविधाएं एयर कंडीशन के साथ उपलब्ध।

अब तक 6857 शोध- प्रबंधों का वर्षवार एवं विषयवार अभिलेख स्कैन कराकर शोधगंगा पर कराया जा चुका है अपलोड- प्रो दमन।

#MNN@24X7 दरभंगा, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति प्रोफेसर सुरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्र- छात्राओं के व्यापक हित में गत 5 सितंबर की गई घोषणा से संध्या 8 बजे तक केन्द्रीय पुस्तकालय के खुले रहने से छात्र- छात्राएं न केवल आकृष्ट हो रहे हैं, बल्कि अत्यधिक लाभान्वित भी हो रहे हैं। कुलपति के आदेश का अक्षरस: पालन करते हुए पुस्तकालय प्रभारी प्रो दमन कुमार झा ने अपने उपलब्ध संसाधनों के साथ छात्र- छात्राओं के लिए संध्या 8 बजे तक पुस्तकालय की सेवा प्रदान करवा रहे हैं। विदित हो कि संध्या 8:00 बजे तक पुस्तकालय खुले रहने के समय तक पुस्तकालय में 100 से अधिक छात्र- छात्राएं उपस्थित होकर अध्ययनरत रहते हैं।

पुस्तकालय प्रभारी प्रो झा ने बताया कि वर्तमान कुलपति प्रोफेसर एस पी सिंह के कार्यकाल में पुस्तकालय में अनेक विशेष कार्य हुए हैं, जिनमें पुस्तकालय भवन के जीर्णोद्धार के क्रम में ई- लाइब्रेरी हेतु एक आधुनिक हॉल का निर्माण कराया गया और पूरे पुस्तकालय परिसर का सौंदरीकरण भी कराया गया है। पुस्तकालय की पुस्तकों एवं शोध- प्रबंधों की साफ- सफाई लगातार कराकर उन्हें वर्गीकृत कराया गया है। लगातार प्राप्त हो रहे शोधप्रबंध का वर्षवार एवं विषयवार अभिलेख स्कैन कराकर कुल 6857 शोध-प्रबंधों को शोधगंगा पर अपलोड किया गया है।शोधचक्र पर विश्वविद्यालय के 234 शोध- पर्यवेक्षक तथा 814 शोधार्थी पंजीकृत हैं।

उन्होंने बताया कि पुस्तकालय परिसर एवं भवन में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। शोधार्थियों, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए वाई-फाई की सुविधा भी प्रदान की गई है।

ज्ञातव्य है कि केन्द्रीय पुस्तकालय में ‘गांधी : जीवन और साहित्य’ पर आधारित पुस्तकों का तथा ‘डा अंबेडकर’ से संबंधित पुस्तकों का अलग- अलग प्रभाग बनाया गया है। पुस्तकालय में शोधार्थियों, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए वर्तमान पाठ्यक्रम के अनुसार नए संस्करणों की पुस्तकें उपलब्ध कराते हुए, उन्हें पुस्तकालय हाल में शांत, स्वच्छ एवं प्रकाश युक्त बैठने की समुचित व्यवस्था भी करायी गई है, जहां स्वच्छ पेयजल की भी सुविधाएं उपलब्ध हैं। ई- लाइब्रेरी हेतु 100 शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों के लिए केबीन, कंप्यूटर सेट तथा अन्य आधुनिक सुविधाएं एयर कंडीशन के साथ उपलब्ध कराया गया है।

वहीं ई- पुस्तक, ई- जर्नल, ई- मैगजीन तथा अन्य ई- कंटेंट्स की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। केन्द्रीय पुस्तकालय में ब्रैल- लैब की सुविधा, डेलनेट सेवा, शोधगंगा, शोधशुद्धि तथा शोधचक्र आदि की भी बेहतरीन सुविधाओं के साथ ही उपलब्ध करायी गई हैं।