शराबबंदी के बाद बेरोजगार हुए ताड़ी-शराब के व्यवसाय से जुड़े लोगों को रोजगार के लिए मिलेगी मदद।
 
साठ हजार से एक लाख रुपए तक रोजगार करने के लिए मुहैया कराएगी सरकार।

जीविकोपार्जन के लिए दिया प्रशिक्षण।

#MNN24X7 दरभंगा, 11 मई, शहरी क्षेत्र में शराब या ताड़ी के व्यवसाय से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप जुड़े अत्यंत निर्धन, अनुसूचित जाति या जनजाति परिवार को सतत जीविकोपार्जन को दीनदयाल अंत्योदय शहरी आजीविका मिशन से जुड़े ए.एल.एफ. के सदस्यों का एक दिवसीय प्रशिक्षण-सह-उन्मुखीकरण कार्यक्रम गुरुवार को नगर निगम के सभागार में दिया गया, जिसमें डे – एन.यू.एल.एम. से जुड़ी ए.एल.एफ. सदस्य भी उपस्थित थी।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के निदेशानुसार शराब एवं ताड़ी के उत्पादन एवं बिक्री में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े अत्यंत निर्धन परिवारों का जीविकोपार्जन विकास, क्षमता निर्माण एवं वित्तीय सहायता के माध्यम से सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तिकरण हेतु सतत् जीविकोपार्जन योजना का जीविका के माध्यम से सम्पूर्ण राज्य (ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों) में क्रियान्वयन किया जा रहा है।

शहरी क्षेत्रों में योजना के क्रियान्वयन हेतु राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा गठित सभी क्षेत्र स्तरीय संगठन (ALF) के कार्यकारिणी सदस्यों का सतत् जीविकोपार्जन योजना पर उन्मुखीकरण किया जा रहा है।
  
गौरतलब है कि नगर निकायों में कार्यरत नगर मिशन प्रबन्धकों को राज्य स्तर पर पूर्व में ही प्रशिक्षण दे दिया गया है।

वहीं क्षेत्र स्तरीय संगठन (ALF) के कार्यकारिणी सदस्यों का प्रशिक्षण संबंधित क्षेत्र के जिला/प्रखण्ड स्तर पर 30-35 प्रतिभागी प्रति बैच में आयोजित किया जा रहा है।
प्रशिक्षण को ससमय पूर्ण कराने हेतु जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. ऋचा गार्गी की अध्यक्षता में सतत् जीविकोपार्जन योजना के जिला नोडल तथा संबंधित जिला के राष्ट्रीय शहरी    
    
आजीविका मिशन के नगर मिशन प्रबंधकों (CMM) के साथ समन्वयन बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा गठित क्षेत्र स्तरीय संगठनों (ALF) के कार्यकारिणी सदस्यों के प्रशिक्षण संबन्धित योजना तैयार की गयी है।

प्रशिक्षण दे रहे आजीविका मिशन के नोडल ऑफिसर संतोष कुमार व अरुण सहनी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्व से कार्यक्रम के संचालन होते आ रहे हैं।

वहीं शहरी क्षेत्रों के शराब या ताड़ी व्यवसाय से जुड़े परिवारों नगर निगम में प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित प्रशिक्षार्थी व अन्य  का ध्यान रखते हुए सरकार ने 01 दिसम्बर 2022 को योजना की स्वीकृति दी थी।

बताया कि योजना से शहरी क्षेत्र के उक्त व्यवसाय से बेरोजगार हुए निर्धनों को फायदा होगा। सरकार द्वारा उन्हें साठ हजार से एक लाख रुपए रोजगार करने के लिए मुहैया कराया जायेगा।

उक्त अवसर पर संचार प्रबंधक राजा सागर, एस.जे.वाई. युवा पेशेवर, कुमार अभिनय, एस.जे.वाई. नोडल अजय कुमार राव, एस.जे.वाई. रिसोर्स अमृता रंजन आदि उपस्थित थे।