*सीएम कॉलेज, दरभंगा में संचालित कैरियर ओरिएंटेड प्रोग्राम के अंतर्गत हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट कोर्स का वर्ग आरंभ*

*उद्घाटन समारोह में डॉ फूलो, प्रो विश्वनाथ, डा चौरसिया, रामाशंकर, डा ललित, प्रो इन्दिरा, डा आशीष, डा शैलेन्द्र, व डा मसरूर ने रखे महत्वपूर्ण विचार*

*वर्तमान विकास व उपभोक्तावादी युग में रोजी- रोजगार की दृष्टि से हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट कोर्स की महत्ता अहम- डॉ फुलो*

*कैरियर ओरिएंटेड कोर्स कर अपनी कुशलता, इमानदारी व मेहनत से धन कमाना राष्ट्रसेवा- प्रो विश्वनाथ*

*सी एम कॉलेज छात्रों को सिर्फ सपना ही नहीं दिखाता, बल्कि उसे पूरा कराने वाला संस्थान- डा इन्दिरा*

*छात्र व्यावसायिक व तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर अपनी कुशलता व कर्मठता से रोजगार दाता बनें- डा आशीष*

सीएम कॉलेज, दरभंगा में कैरियर ओरिएंटेड प्रोग्राम के तहत संचालित हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट कोर्स 2021-22 में नामांकित 40 छात्रों का वर्गारंभ समारोह महाविद्यालय के सेमिनार हॉल में आयोजित किया गया। पूर्व प्रधानाचार्य प्रो विश्वनाथ झा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह का दीप प्रज्वलित कर प्रधानाचार्य डा फुलो पासवान ने उद्घाटन किया, जबकि अतिथियों का स्वागत महाविद्यालय में संचालित 7 सर्टिफिकेट कोर्सों के चीफ कोऑर्डिनेटर डा आर एन चौरसिया ने किया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट के शिक्षक रामाशंकर पांडे, विशिष्ट वक्ता के रूप में ई-कॉमर्स के कोऑर्डिनेटर डा ललित शर्मा, विषय प्रवेशक के रूप में हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट के कोऑर्डिनेटर डा आशीष कुमार बरियार, सम्मानित अतिथि के रूप में अंग्रेजी विभागाध्यक्ष प्रो इंदिरा झा, एनसीसी पदाधिकारी डा शैलेन्द्र श्रीवास्तव तथा पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के कोऑर्डिनेटर डा मसरूर सोगरा आदि ने महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किए, जबकि अंग्रेजी की प्राध्यापिका प्रो मंजू राय, डा शिशिर कुमार झा, राजकुमार, प्रधान सहायक बिपिन कुमार सिंह, मुजफ्फरपुर से अभय कुमार चौधरी व काजल कुमारी, सत्यम कुमार, अमरजीत एवं एनसीसी कैडेट सहित 60 से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिया।

प्रधानाचार्य डा फुलो पासवान ने कहा कि मिथिलांचल विकास के दौर में तेजी से उभर रहा है। आज यहां के खानपान, सिक्की कला, मिथिला पेंटिंग व आम-लीची आदि देश-विदेश में प्रसिद्ध हो रहे हैं, जिसमें रोजी- रोजगार की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने नव नामांकित छात्रों को बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि वर्तमान विकास व उपभोक्तावादी युग में रोजी- रोजगार की दृष्टि से हॉस्पिटैलिटी एंड कैटरिंग मैनेजमेंट कोर्स का अत्यधिक महत्व है।
अध्यक्षीय संबोधन में पूर्व प्रधानाचार्य प्रो विश्वनाथ झा ने कहा कि समय काफी कीमती होता है, जिसके एक-एक क्षण का सदुपयोग छात्र करें।पहले इन कोर्सों को करने के लिए उन्हें दूर प्रदेश या विदेश में जाना पड़ता था। जहां उन्हें अधिक पैसे एवं अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था, परंतु आज वे यहां कैरियर ओरिएंटेड कोर्स कर अपनी कुशलता, ईमानदारी व मेहनत के बदौलत धन कमाने के साथ ही राष्ट्रसेवा भी कर सकते हैं।
प्रबंधन के शिक्षक रामाशंकर पांडे ने कहा कि इस कोर्स को कर छात्र उत्तम हॉस्पिटैलिटी के माध्यम से अतिथि मेहमानों को घर से दूर होने पर भी घर का अनुभव करवा सकते हैं और अपनी उत्तम सेवा से अधिकाधिक धन भी कमा सकते हैं। उन्होंने छात्रों को बेहतरीन कोर्स में नामांकन हेतु साधुवाद देते हुए स्वर्णिम भविष्य की कामना की। विशिष्ट वक्ता डा ललित शर्मा ने कहा कि कुशल युवाओं की जरूरत हमेशा ही सब जगह रहती है। इन कोर्सों के माध्यम से युवा किसी भी मुकाम को प्राप्त कर सकते हैं। हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में छात्र ‘अतिथि देवो भव’ जैसे पवित्र उपनिषदीय वाक्यों को चरितार्थ कर भरपूर कमाई भी कर सकते हैं।
विषय प्रवेश कराते हुए कोर्स के कोऑर्डिनेटर डा आशीष कुमार बरियार ने कहा कि छात्र व्यावसायिक व तकनीकी ज्ञान प्राप्त कर अपनी कुशलता व कर्मठता से रोजगार दाता बन सकते हैं। हम छात्रों को सैद्धांतिक के साथ ही व्यावहारिक एवं मैनेजमेंट का ज्ञान भी देंगे। युवाओं के कुशल एवं हुनरमंद बनने से समाज में सकारात्मक बदलाव आएगा। उन्होंने छात्रों से सीखने की प्रवृत्ति से पूरी निष्ठा एवं कर्मठता के साथ कोर्स पूरा करने का सुझाव दिया।
अतिथियों का स्वागत करते हुए 7 सर्टिफिकेट कोर्सों के चीफ कोऑर्डिनेटर डा आर एन चौरसिया ने बताया कि अभी क्रिएटिव राइटिंग एंड ट्रांसलेशन तथा फॉरेन ट्रेड में स्थान रिक्त हैं, जिसके लिए इच्छुक छात्र महाविद्यालय के बर्सर कक्ष या सामान्य विभाग में आकर अथवा 99054 37636 नंबर पर संपर्क कर नामांकन ले सकते हैं।
समारोह का प्रारंभ अतिथियों को पुष्पगुच्छ प्रदान कर किया गया, जबकि समापन राष्ट्रगान- जन गण मन.. के सामूहिक गायन से हुआ। महाविद्यालय के एनसीसी पदाधिकारी डा शैलेन्द्र श्रीवास्तव के संचालन में आयोजित कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान के कोऑर्डिनेटर डा मसरूर सुगरा ने किया।