#MNN@24X7 दरभंगा, 21 मार्च, दरभंगा समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ.भीमराव अम्बेदकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन व वरीय पुलिस अधीक्षक जगुनाथ रेड्डी जला रेड्डी की संयुक्त अध्यक्षता में होली एवं रमजान के त्योहार को शांतिपूर्वक,आपसी भाईचारा के साथ एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाने को लेकर जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी।
 
जिला शांति समिति के सदस्यों ने बारी-बारी से अपने अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

बताया गया कि 24 मार्च को होलिका दहन है,जिस स्थलों पर होलिका दहन होता है,वहाँ विशेष चौकसी बरतने की आवश्यकता है।

होली पर्व के अवसर पर होलिका दहन स्थल पर बिजली के लटके तार को हटवाने,कम ऊँचाई के तार को ऊँचाई पर ले जाने, विभिन्न स्थलों पर नशेरियों की जमावाड़ा के विरुद्ध कार्रवाई करने,चाय की दुकानों पर नशीले पदार्थ का चोरी/छिपें व्यवसाय को रोकवाने,अवैध शराब की बिक्री व नशीली पदार्थों के विरूद्ध छापेमारी,ट्रिपल मोटरसाईकिल सवारों के विरुद्ध कार्रवाई, डी.जे पर प्रतिबंध, शहर की साफ-सफाई व्यवस्था करवाने, होलिका दहन की रात गश्ती की व्यवस्था तेज करवाने, पुलिस सहायता हेतु आपातकालीन नम्बर-112 को सक्रिय तथा उसमें ब्रेथ एनेलाईजर रखने,खराब चापाकलों की मरम्मति करवाने, निर्बाध जलापूर्ति की व्यवस्था करवाने, खराब सी.सी.टी.वी. को ठीक करवाने,मच्छर की दवा का छिड़काव करवाने इत्यादि जैसे महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये। साथ ही संवेदनशील स्थलों के नाम भी बताए गए।
 
बैठक को सम्बोधित करते हुए वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिला शांति समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझाव को नोट किया गया है।

सभी थाना प्रभारी भी बैठक में उपस्थित है। शराब एवं नशा के संबंध में जो जानकारी दी गयी है,उन इलाकों में छापेमारी की जाए।
 
ट्रिपल सवारी पर रोक रहेगी, ब्रेथ एनेलाईजर का प्रयोग किया जाएगा,डी.जे. की समस्या के संबंध में उन्होंने कहा कि डी.जे. पर रोक रहेगा।

जिलाधिकारी ने जिला शांति समिति के सम्मानित सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। साथ ही साथ धारा-144 लागू है। सभा,रैली,लाउडस्पीकर डीजे पर पूर्णत: प्रतिबंध है और उल्लंघन करने वालों पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिले में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल उपलब्ध है।

जो कोई सार्वजनिक संपत्ति का विरूपन करेगा,आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करेगा उसके विरुद्ध कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि शांति समिति द्वारा जिन संवेदनशील स्थलों के नाम बताए गए है,वहाँ विशेष प्रतिनियुक्ति रहेंगी।
 
उन्होंने बिजली विभाग को बिजली को जहाँ-जहाँ बिजली के तार लटके है या कटे है,उन्हें ठीक करवाने का निर्देश दिया।
 
उन्होंने कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को खराब चापाकल ठीक करवाने का निर्देश दिया।
उन्होंने नगर निगम को नाले की सफाई एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करवा लेने का निर्देश दिया। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि टावरों पर स्थित घड़ियां को शीघ्र ठीक किराने का निर्देश दिया गया।
बैठक में उपस्थित डी.एम.सी.एच.अधीक्षक को होली के अवसर पर अपने-अपने अस्पताल सक्रिय रखने के निर्देश दिया। साथ ही साथ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को भी सक्रिय रखने का निर्देश दिया गया। टीम बनाकर डॉक्टर एवं एएनएम की प्रतिनियुक्ति करने को कहा।
   
जिला शांति समिति की बैठक में उप महापौर नाजिया हसन, नगर पुलिस अधीक्षक शुभम आर्य, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक काव्या मिश्रा, उप विकास आयुक्त चित्रगुप्त कुमार,अपर समाहर्ता विधि व्यवस्था राकेश रंजन, उप निदेशक जन-संपर्क सत्येंद्र अनुमंडल पदाधिकारी सदर विकास कुमार अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपुर शंभू नाथ झा,जिला पंचायती राज पदाधिकारी प्रशांत कुमार आदि संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।

वही शांति समिति के सदस्य श्याम किशोर प्रधान, रीता सिंह,नवीन खटीक,अशोक नायक,मो.असलम, दीदार हुसैन, अंकुर गुप्ता,सुनीत मल्लिक,शशि कुमार नीलू,रुस्तम कुरैशी, आरजू, मो.नताशुल हक,मोजावेद अनवर,अवधेश कुमार चौधरी,अमर राम,शहनवाज कमर,देवेंद्र महतो,रंजन प्रसाद सिंह,डॉ.सुभाष महतो, राजीव कुमार चौधरी, डॉ.रंजीत चौधरी, रामकुमार यादव,मो.सरफराज, कुशेश्वर महतो,रविंद्र कुमार यादव,सुरेश कुमार शर्मा,मो.रैयाज रहमानी,अजय जलान, शत्रुघ्न प्रसाद,नवीन सिन्हा, विनय कुमार दास, विष्णु देव शर्मा आदि उपस्थित थे।