जीविका द्वारा 18 से 35 वर्ष के युवाओं के लिए मिलेगा रोजगार के नए अवसर।

#MNN@24X7 दरभंगा, 08 जुलाई, बहादुरपुर प्रखण्ड के उघरा पंचायत स्थित उच्च विद्यालय, उघरा में रोजगार-सह- मार्ग दर्शन मेले का आयोजन 09 जुलाई को जीविका द्वारा किया जा रहा है।

बी.पी.एम सुकेश मिश्रा व रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिल्टू की अगुवाई में बहादुरपुर के बी.पी.आई.यू कार्यालय से सोमवार को उघरा पंचायत स्थित उच्च विद्यालय, उघरा परिसर में आयोजित होने वाले रोजगार मेला के प्रचार-प्रसार हेतु कौशल रथ को हरी झंडी दिखा कर क्षेत्र भ्रमण के लिए रवाना किया गया।

बीपीएम सुकेश मिश्र ने जानकारी देते हुए बताया इस रोजगार-सह- स्वरोजगार मेला में 18 से 35 वर्ष के युवा भाग ले सकते हैं। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (डी.डी.यू.जी.के.वाई) के तहत रविवार को सुबह 10:00 बजे से शाम 04:00 बजे तक रोजगार मेला लगेगा।

मेला में पंजीकृत युवाओं को नियुक्ति प्रक्रिया के अगले चरण के लिए चयनित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि युवा, जिला ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण से संस्थान में भी पंजीयन करा सकते हैं। मेला में अभ्यर्थियों को कंपनियों द्वारा ऑन द स्पॉट नियुक्ति पत्र भी वितरित किया जाएगा।

रोजगार प्रबंधक राहुल कुमार बिलटू ने कहा जीविका बहादुरपुर प्रखंड परियोजना क्रियान्वयन इकाई द्वारा आयोजित इस रोजगार मेला में दर्जनों कम्पनियाँ भाग लेंगी।

रोजगार मेला में जिला परामर्श-सह-संसाधन केन्द्र एवं ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान भी हिस्सा लेंगी।

राहुल कुमार बिलटू ने डी.डी.यू.जी.के.वाई अन्तर्गत चलाए जा रहे रोजगार, स्वरोजगार, रोजगार परक प्रशिक्षण संस्थानों की जानकारी देते हुए बताया कि इन संस्थानों में युवक-युवतियों के लिए निःशुल्क रहने, खाने और प्रशिक्षण की व्यवस्था रहती है।
उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए कहा कि रोजगार-सह-मार्गदर्शन मेला में अधिक से अधिक युवा भाग लें, इसके लिए गाँव-गाँव घूमकर कौशल रथ के माध्यम से जानकारी दी गई है।

साथ ही जीविका के सामुदायिक संगठनों की बैठक में चर्चा कर जीविका दीदियों के माध्यम युवाओं को जानकारी दी गई और पंजीयन भी करवाया जा रहा है।

मेले में भाग लेने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों माध्यम से भी युवाओं तक जानकारी पहुंचाई गई है।
मौके पर सामुदायिक समन्वयक शिवशंकर कुमार, एल.एच.एस रवि कुमार, जॉब रिसोर्स पर्सन संतोष कुमार आदि मौजूद थे।