भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान के बाद से लगभग हर घर में शौचालय बना:- बी०डी०ओ०।

#MNN@24X7 केवटी (दरभंगा): भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, दरभंगा द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के तहत यूनाइटेड इंडिया स्वच्छता वीक (26 सितंबर – 2 अक्टूबर) को मनाते हुए आज दिनांक 02/10/2022 को दरभंगा के केवटी प्रखंड के कहरिया गांव के बरयौल पंचायत भवन परिसर में स्वच्छता को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से परिचर्चा सह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन केवटी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी मो० महताब अंसारी, केवटी प्रखंड पश्चिमी के मंडल अध्यक्ष श्री दिलीप भारती एवं अन्य गणमान्य लोगों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथि एवं लोगों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित किया।
कार्यक्रम के दौरान सभी अतिथियों का स्वागत अंगवस्त्र एवं स्मृति पदक देकर किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित केवटी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी मो० महताब अंसारी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता का सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से है, क्योंकि अगर हम अपने घर आंगन, अपने परिवेश, सार्वजनिक स्थानों खासकर जहां हमारे बच्चे खेलते हैं वहां साफ-सफाई रखेंगे तो हम और हमारे बच्चे कम बिमार होंगे तथा हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार द्वारा हमेशा स्वच्छता को लेकर कई जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं ताकि आम जन खासकर ग्रामीण लोग स्वच्छता के प्रति अत्यधिक सजग हो सके। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान के बाद से लगभग सभी घरों में शौचालय बना है, जिसके परिणामस्वरूप लोगों का खुले में शौच जाना लगभग बंद हो चुका है।

केवटी प्रखंड पश्चिमी के मंडल अध्यक्ष श्री दिलीप भारती ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत अभियान की बात करते हुए उपस्थित लोगों खासकर युवाओं से आह्वान किया कि गांव के सभी सार्वजनिक स्थानों को चिन्हित कर वहां बीच बीच में स्वच्छता श्रमदान कर समाज के प्रति अपना योगदान अवश्य दें।

अपने स्वागत भाषण में केन्द्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री मिहिर कुमार झा ने यूनाइटेड इंडिया स्वच्छता वीक, जो 26 सितंबर से 2 अक्टूबर तक पूरे देश में चलाया गया, के विषय में बताते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का आज 8 वर्ष पूरा हो गया, क्योंकि आज ही के दिन 2014 में हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। उन्होंने ग्रामीणों खासकर युवाओं से आग्रह करते हुए कहा कि स्वच्छता के प्रति आप एक ऐसा योजना बनाइए ताकि आने वाले कुछ महीनों में आपका गांव का नाम जिले के सबसे स्वच्छ गांव में शामिल हो सके।

कार्यक्रम के दौरान युवा समाजिक कार्यकर्ता श्री ज्ञान रंजन चौधरी एवं समाजसेवी श्री मणि कांत मिश्र ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए स्वच्छता के प्रति अपने दायित्व को समझते हुए योगदान की अपील की।

कार्यक्रम के दौरान एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और मौके पर ही विजेताओं को पुरस्कृत किया गया एवं गंगा दुत स्पोर्ट्स क्लब के युवाओं को कुछ खेल सामग्री भी भेंट किया गया।

कार्यक्रम का सफल संचालन सामाजिक कार्यकर्ता एवं शिक्षक श्री प्रशांत कुमार झा ने किया।

इससे पहले कार्यक्रम के शुरुआत में एक विशाल जन जागरुकता रैली निकाली गई, जिसमें कहरिया गांव के ग्रामीणों एवं गंगा दुत स्पोर्ट्स क्लब के युवाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। रैली में शामिल लोगों ने “हम सब ने यह ठाना है, भारत स्वच्छ बनाना है” जैसे स्वच्छता के नारे बुलंद करते हुए पूरे गांव में घुम-घुम कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

इसके बाद सभी उपस्थित लोगों ने स्वच्छता ही सेवा के तहत कहरिया गांव के बरयौल पंचायत भवन परिसर एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों में साफ-सफाई कर स्वच्छता श्रमदान का उदाहरण प्रस्तुत किया।