#MNN@24X7 दरभंगा। आयुर्वेदिक कॉलेज के तीन शिक्षकों की विदाई राजकीय महारानी रमेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान,मोहनपुर, दरभंगा के तीन शिक्षकों डा0 दिनेश कुमार, सहायक प्राध्यापक, संहिता एवं सिद्धांत विभाग, डा0 आनन्द मिश्रा, सहायक प्राध्यापक(संविदा), पंचकर्म विभाग एवं डा0 विनय कुमार शर्मा, सहायक प्राध्यापक, क्रिया शरीर विभाग का तत्काल प्रभाव से प्रतिनियुक्ति रद्द करते हुए उनके मूल स्थान पर वापस कर दिया गया है।

फलस्वरूप उक्त तीनों शिक्षकों के डा0 (प्रो0) दिनेश्वर प्रसाद, प्राचार्य-सह-अधीक्षक द्वारा विदाई करते हुए उनके उज्वल भविष्य की कामना की गई।

ज्ञातव्य हो कि संस्थान के द्वारा इनकी प्रतिनियुक्ति को नियमित करने के लिए बार-बार विभाग से अनुरोध किया जाता रहा है। राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज, बेगूसराय के लिए इनकी प्रतिनियुक्ति रद्द की गई है, जबकि संहिता एवं सिद्धांत विभाग में पहले से ही दो शिक्षक कार्यरत है इसी प्रकार पंचकर्म विभाग में भी एक शिक्षक पहले से कार्यरत है। वहां जिन विषयों में शिक्षक कि आवश्यकता थी उसमें किसी भी शिक्षकों की पदस्थापन/प्रतिनियुक्ति नहीं की जा सकी है। नये नियुक्ति/प्रतिनियुक्ति में काफी समय लगने की सम्भावना है। इस स्थिति में उस कॉलेज की मान्यता पुनः मिलेगी या नहीं मिलेगी यह नहीं कहा जा सकता है।

परन्तु यह सत्य है कि डा0 दिनेश कुमार, डा0 आनन्द मिश्रा एवं डा0 विनय कुमार शर्मा के चले जाने से इस कॉलेज की नामांकन हेतु भारतीय चिकित्सा पद्धति राष्ट्रीय आयोग, नई दिल्ली से स्वीकृति मिलने की जो उमीद थी वह क्षीण हो गई है। सबसे दुखद स्थिति यह है कि कल से पंचकर्म विभाग एवं ज्योतिष, जलौका उपचार बंद किया जा रहा है। इसके लिए खेद है। पुनः विशेषज्ञ के आने पर उक्त विभाग को चालू किया जायेगा।