कॉमरेड वीएम के व्यक्तित्व में भगत सिंह और अम्बेडकर गले मिलते हैं। – सुरेंद्र प्रसाद सुमन।

#MNN@24X7 दरभंगा। 18 दिसंबर, सामाजिक-राजनीतिक बदलाव के महानायक, भाकपा (माले) के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव कॉ. विनोद मिश्र के स्मृति दिवस को पार्टी द्वारा संकल्प दिवस के तौर पर मनाया गया।

संकल्प सभा की अध्यक्षता जन संस्कृति मंच के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ. सुरेंद्र सुमन एवं वरिष्ठ माले नेता विनोद भारती ने की।

संकल्प सभा को संबोधित करते हुए डॉ. सुरेंद्र सुमन ने कहा कि कॉमरेड वीएम के व्यक्तित्व में भगत सिंह और बाबासाहेब अम्बेडकर गले मिलते हैं।

कॉमरेड वीएम को जनता की मुकम्मल आजादी के लिए जीवन की तिलांजलि देने वाले दुर्धर्ष योद्धा के तौर पर याद करते हुए उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को अपने अंदरूनी अंतर्विरोधों से मुक्त कर और सामजिक जीवन के हर क्षेत्र तक इसे विस्तार देकर, यानी लोकतंत्र को मजबूत, गहरा, ज्यादा मुकम्मल और सुसंगत बनाकर ही हम फ़ासीवाद का जवाब दे सकते हैं। यही कॉमरेड विनोद मिश्र के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस अवसर पर नंदन कुमार सिंह ने पूर्व राष्ट्रीय महासचिव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि आज के दौर में अवसरवादी धर्मनिरपेक्ष शक्तियों को भी चिन्हित करने की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा कि समाजोत्थान के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले युवाओं की जरूरत आज देश और समाज शिद्दत से महसूस कर रहा है। आज वीएम से प्रेरणा लेते हुए भारतीय क्रांति को अजेय बनाने का संकल्प दोहराने का समय है।

वरिष्ठ माले नेता विनोद भारती ने पार्टी के प्रथम महासचिव चारु मजूमदार से लेकर तीसरे महासचिव विनोद मिश्र तक की क्रांतिकारी स्मृति परंपरा का स्मरण संकल्प सभा को कराया।

उन्होंने कहा कि कॉमरेड चारु मजूमदार ने जब इस देश को ‘जनता का भारत’ बनाने का आह्वान किया; उस आह्वान की सर्वश्रेष्ठ अभिव्यक्ति थे वीएम।

उन्होंने कहा कि भाकपा (माले) को आम जनता की पार्टी बनाने में वीएम का अविस्मरणीय योगदान रहा है।

देश की मुकम्मल आजादी के स्वप्नद्रष्टा कॉमरेड वीएम को याद करते हुए सजंय कुमार ने कहा कि लोकतंत्र से ‘लोक’ का विलोप किया जा रहा। भाजपा जैसी विभाजनकारी ताकतें देश की जनता को शोषण-दमन के दुष्चक्र में लगातार डाल रही है। कॉरपोरेट लूट के इस दौर में जनता के लिए कॉमरेड वीएम सच्चे पथप्रदर्शक हैं।

मौके पर कद्दावर किसान नेता केसरी कुमार यादव ने कहा कि कॉमरेड वीएम का स्वप्न था कि जनता के संघर्ष को कभी मरने नहीं देना है। आज माले सदन से लेकर सड़कों तक जनमुद्दों पर सर्वाधिक मुखर पार्टी है तो यह वीएम के स्वप्नों की ही अभिव्यक्ति है। जनमुद्दों पर निरंतर संघर्ष ही उन्हें हमारी पार्टी का मुल चरित्र है और वीएम इसके अक्षय प्रेरणास्रोत।

संकल्प सभा में पार्टी द्वारा जारी संकल्प पत्र का पाठ जिला कमिटी सदस्य मयंक कुमार यादव ने किया एवं कॉमरेड विनोद मिश्र के लेख ‘मेरे सपनों का भारत’ का पाठ समीर ने किया।

मौके पर फ़तेह आलम, शाहनवाज आलम, संतोष यादव, ओणम कुमारी आदि ने भी अपनी बातें रखीं।

आगामी फरवरी में होने वाले 11वें पार्टी महाधिवेशन को सफल बनाने के संकल्प के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

धन्यवाद ज्ञापन संतोष कुमार यादव ने किया।