#MNN@24X7 दरभंगा आज विश्वविद्यालय हिन्दी विभाग में सत्र 2022-24 के छात्र-छात्राओ का दीक्षारंभ विभागाध्यक्ष प्रोफेसर राजेंद्र साह की अध्यक्षता में हुआ। इस अवसर पर प्रोफेसर साह ने छात्र-छात्राओ को विभागीय गतिविधियों से अवगत कराया। उन्होंने आगाह किया कि वे वर्गों में नियमित रूप से उपस्थित रहें।पचहत्तर प्रतिशत से कम उपस्थिति रहने पर परीक्षा प्रपत्र नहीं भरने दिया जायेगा। प्रोफेसर साह ने अनुशासन बनाये रखने की भी नसीहत दी।

इस अवसर पर पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर चन्द्र भानु प्रसाद सिंह ने नवागंतुकों के प्रति शुभकामनाएँ व्यक्त करते हुए हिन्दी में रोजगार के क्षेत्रों की जानकारी दी। अध्यापन के अतिरिक्त पत्रकारिता, अनुवाद, दुभाषिया,पटकथा लेखन एवं राजभाषा के क्षेत्र में रोजगार के व्यापक क्षेत्र हैं। विभाग के वरीय सह आचार्य डाॅ सुरेन्द्र प्रसाद सुमन छात्र-छात्राओ को पाठ्य संरचना से अवगत कराया। डाॅ आनंद प्रकाश गुप्ता ने सी बी सी एस प्रणाली पर प्रकाश डालते हुए प्रथम सेमेस्टर के पाठ्यक्रम का परिचय दिया। डाॅ मंजरी खरे छात्र-छात्राओ से अपील की कि वे वर्गीय अध्ययन के साथ ही साहित्यिक गतिविधियों में भी शिरकत करें।

इस प्रेरणासत्र का संचालन और धन्यवाद ज्ञापन डाॅ आनंद प्रकाश गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में कर्मी ध्रुव कुमार, ब्रज किशोर ठाकुर, शोधार्थी सियाराम, दुर्गानन्द, शिखा समेत बडी संख्या में छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।