#MNN@24X7 लखनऊ। कुदरत ने हर किसी को एक-दूसरे से अलग बनाया है। हर व्यक्ति की कद-काठी, बुद्धिमता आदि अलग-अलग होती है। व्यक्तियों में जेनेटिक गुण में हुए बदलाव से कई बार कुछ विशेषताएं दिखाई देती हैं।जिससे कुछ लोगों की कद-काठी सामान्य लोगों की तुलना में कम होती है, तो कुछ लोगों की बहुत अधिक भी हो सकती है।आज हम आपको भारत के सबसे लंबे शख्स के बारे में बताने वाले हैं।

कौन है भारत का सबसे लंबा शख्स।

भारत के सबसे लंबे शख्स उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के
नरहारपुर कसियाही गांव के रहने वाले धर्मेंद्र प्रताप सिंह हैं। धर्मेंद्र का जन्म 1983 में हुआ था।इनकी लंबाई इतनी अधिक है कि इनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है।बता दें कि धर्मेंद्र प्रताप सिंह ने न सिर्फ भारत में ही, बल्कि पूरी दुनिया में ख्याति बटोरी है, क्योंकि इनका नाम दुनियाभर के 10 सबसे लंबे शख्सो की सूची में भी शामिल है।चलिए अब सस्पेंस से पर्दा उठाया जाए हैं और इनकी लंबाई के बारे बताते हैं। धर्मेंद्र प्रताप सिंह की लंबाई 8 फुट 2 इंच है।इनके परिवार में दो बहनें और एक भाई है।

न मिल रही नौकरी और न हो रही शादी।

पढ़ाई-लिखाई की बात करें तो धर्मेंद्र प्रताप सिंह के पास मास्टर डिग्री है।धर्मेंद्र के लिए लंबाई किसी समस्या से कम नहीं है, क्योंकि न तो धमेंद्र को कोई नौकरी मिल रही है और न ही शादी हो रही है।हर किसी का तर्क होता है कि लंबाई अधिक होने से धमेंद्र बिल्डिंग में घुस नहीं सकते और अगर घुस भी गए तो बैठकर काम नहीं कर सकते हैं।ऐसे में धमेंद्र का निजी जीवन बेहद परेशानियों से घिरा हुआ है।

अधिक लंबाई से हो रही परेशानी।

धर्मेंद्र प्रताप सिंह यूं तो अधिक लंबाई होने से आकर्षण का केंद्र बने तो रहते हैं,लेकिन धमेंद्र को निजी जीवन में परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है।धर्मेंद्र को उठने-बैठने से लेकर सोने तक में बहुत परेशानी होती है।यही कारण है कि धर्मेंद्र जल्दी किसी रिश्तेदार के यहां भी नहीं जाते हैं।

कूल्हे की हो चुकी है सर्जरी।

धर्मेंद्र प्रताप सिंह बीते कई सालों से कूल्हे के दर्द से पीड़ित थे। ऐसे में उन्होंने कुछ समय पहले ही अपना कूल्हे का रिप्लेसमेंट करवाया है। बताया जाता है कि कूल्हे में दर्द से धर्मेंद्र अपने रोजमर्रा के कार्यों को भी नहीं कर पा रहे थे। 2019 में धर्मेंद्र ने अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में कूल्हे की रिप्लेसमेंट सर्जरी करवाई।

कोरोना महामारी की पड़ी मार।

कोरोना महामारी की वजह से धर्मेंद्र प्रताप स‍िंह की आमदनी पर भी बुरा असर पड़ा।क्‍योंक‍ि धर्मेंद्र अक्‍सर द‍िल्‍ली और मुंबई जाया करते थे।द‍िल्‍ली के कनॉट प्लेस और मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर जाते थे।वहां पर पर्यटक धर्मेंद्र को देखने के लिए उतावले होते थे।लोग धर्मेंद्र के साथ सेल्फी लेते थे और उन्‍हें पैसे और उपहार भी देते थे।कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन लगा और धर्मेंद्र ने यात्रा बंद कर दी,जिससे आय भी प्रभाव‍ित हुई।

यूपी व‍िधानसभा चुनाव 2022 का शंखनाद हो चुका था।राजनीत‍िक दलों में नेताओं के शाम‍िल होने और छोड़ने का स‍िलस‍िला जारी था। इस बीच समाजवादी पार्टी में देश के सबसे लंबे शख्‍स धर्मेंद्र प्रताप स‍िंह शाम‍िल हो ग‌ए। धर्मेंद्र ने सपा की सदस्यता ग्रहण कर ली।जिसके बाद धर्मेंद्र भारत के सबसे लंबे नेता के रूप में जाने जाते हैं।

(सौ स्वराज सवेरा)