छात्राओं के अंदर के झिझक को तोड़ने में भाषण प्रतियोगिता की अहम भूमिका:- विभागाध्यक्ष, डॉ० दिव्या रानी हंसदा।

#MNN@24X7 लनामिवि दरभंगा, कल दिनांक 20 मार्च 2023 को विश्वविद्यालय गृह विज्ञान विभाग में गृह विज्ञान व मनोविज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वावधान में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस उत्सव सप्ताह में भाषण प्रतियोगिता गृह विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ० दिव्या रानी हंसदा व मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ० ध्रुव कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में आयोजित हुआ।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में विभागाध्यक्ष डॉ० दिव्या रानी हंसदा ने कहा कि हमारी अधिकांश छात्राएं व शोधार्थी की पृष्ठभूमि ग्रामीण परिवेश से है। जिनमें प्रतिभा तो कूट-कूट कर भरी हुई है। लेकिन उनके मन के अंदर जो झिझक बैठा हुआ है उस कारण वो बड़े प्लेटफॉर्म पर अपनी बातों को रखने में सामान्यतया असफल हो जाती है। इसीलिए हमारा सदैव से प्रयास रहा है कि उनके मन के अंदर के झिझक को तोड़ा जाय ताकि वो बिना किसी हिचकिचाहट के अपनी बातों को अभिव्यक्त कर सके। इसी को मद्देनजर रखते हुए आज भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ है क्योंकि छात्राओं व शोधार्थियों के अंदर के झिझक को तोड़ने में भाषण प्रतियोगिता की अहम भूमिका है। यकीनन हमारी सैकड़ों छात्राएं इसमें कामयाब हुई है और राष्ट्रीय स्तर पर अपने प्रतिभा का परचम लहरा रही है और भविष्य में भी लहराती रहेंगी। आप सबों को मैं अपनी ओर से शुभकामनाएं देती हूं।

इस भाषण प्रतियोगिता में कुल 17 प्रतिभागियों ने भाग लिया। निर्णायक मंडली में विश्वविद्यालय रसायन विभाग के डॉ० आकांक्षा उपाध्याय व डॉ० अभिषेक राय उपस्थित थे। प्रथम स्थान डॉ० अब्दुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान, दरभंगा के स्नातक प्रौद्योगिकी के सोनाली कुमारी को जबकि संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान डॉ० अब्दुल पाकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम महिला प्रौद्योगिकी संस्थान, दरभंगा के स्नातक प्रौद्योगिकी के अंकिता कुमारी को, गृह विज्ञान विभाग के पैट:- 2020 के शोधार्थी इंदु कुमारी व अरुणिमा राय को व इंग्लिश विभाग के चतुर्थ सेमेस्टर के अंकित चंद्रा को व तृतीय स्थान संयुक्त रुप से गृह विज्ञान विभाग के पैट:- 2020 के शोधार्थी नेहा सहनी व स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर की शमशाद बेगम को मिला।

इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की छात्राओं व शोधार्थियों ने भाग लिया है। पुरुस्कार वितरण कार्यक्रम, समापन समारोह के दिन 21 मार्च 2023 को होगा। इस दौरान गृह विज्ञान विभाग व मनोविज्ञान विभाग के शिक्षक-शिक्षिका व शिक्षकेत्तर कर्मी उपस्थित थे।